Home » पंजाब » Big Breaking : पंजाब में जहरीली शराब का कहर, सीएम ने दिए जांच के आदेश
पंजाब में जहरीली शराब का कहर, सीएम ने दिए जांच के आदेश

Big Breaking : पंजाब में जहरीली शराब का कहर, सीएम ने दिए जांच के आदेश

जहरीली शराब पीने से दो दिन में अमृतसर, बटाला और तरनतारन में 48 की मौत

तरनतारन में 30, अमृतसर में 10 और बटाला में 8 लोगों की गई जान

अमृतसर। पंजाब में नशे ने तांडव मचा कर रख दिया है। जहरीली शराब पीने से अमृतसर, तरनतारन और बटाला में दो दिन में 48 लोगों की मौत हो गई। वीरवार को जहां अमृतसर जिले के गांव मुच्छल में 5 लोगों की मौत हो गई थी, वहीं शुक्रवार को और 43 लोगों ने दम तोड़ दिया। इनमें से अमृतसर में मरने वालों की संख्या 10 हो गई है, वहीं 30 लोग अकेले तरनतारन तो 8 गुरदासपुर के बटाला में भी मौत के मुंह में चले गए। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं। वहीं अमृतसर में पुलिस ने दो लोगों को नामजद करते हुए एक महिला बलविंदर कौर को गिरफ्तार कर लिया है। इसके अलावा तरनतारन में भी चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।
मृतकों में अमृतसर जिले के जंडियाला गुरु इलाके में पड़ते गांव मुच्छल के मंगल सिंह, बलविंदर सिंह, दलबीर सिंह, गुरप्रीत सिंह, कश्मीर सिंह ,काका सिंह, कृपाल सिंह, जसवंत सिंह, जोगा सिंह के अलावा कांगड़ा गांव के बलदेव सिंह शामिल हैं। बटाला शहर में बूटा राम, भिंडा, रिंकू सिंह, काला, कालू, बिल्ला और जितेंद्र की मौत हुई है। उधर तरनतारन जिले में मारे गए लोगों में गांव नौरंगाबाद निवासी धर्म सिंह, साहिब सिंह, तेजा सिंह, हरबंस सिंह, सुखदेव सिंह, गांव मल्लमोहरी निवासी मि_ू सिंह, नाजर सिंह (पिता-पुत्र), जोधपुर निवासी मि_ू सिंह, भुल्लर निवासी प्रकाश सिंह, गांव बचड़े गुरमेल सिंह के नाम हैं। साथ ही तरनतारन निवासी रणजीत सिंह, हरजीत सिंह, हरजीत सिंह हीरा, भाग मल्ल सिंह, अमरीक सिंह आदि शामिल है।

जांच के एसआईटी गठित

एसएसपी विक्रमजीत दुग्गल ने कहा कि मामले की पूरी जांच करवाई जाएगी। दुग्गल ने थाना प्रभारी बिक्रमजीत सिंह को सस्पेंड करते हुए एसपी (डी) गौरव तुर्रा की अध्यक्षता में 4 मेंबरी एसआईटी बना दी है। तरनतारन के डीसी कुलवंत सिंह धूरी का कहना है कि मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। इतना ही नहीं, मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जालंधर के डिविजनल कमिश्नर को न्यायिक जांच करने के आदेश दिए हैं। इस जांच में ज्वाइंट एक्सासाइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर और संबंधित जिलों के पुलिस अधीक्षक भी शामिल होंगे।

सस्ती शराब के चक्कर में युवाओं से खिलावाड़

मुच्छल गांव के गुरप्रीत सिंह की मां जागीर कौर के अलावा मंगल सिंह, दलबीर सिंह, बलदेव सिंह और बलविंदर सिंह के परिजनों ने आरोप लगाया कि गांव में 30 से अधिक घर अवैध शराब का कारोबार कर रहे हैं। सस्ती शराब के चक्कर में युवाओं की जिंदगी से खेला जा रहा है। हालांकि इन सभी का पुलिस को सूचित किए बिना ही अंतिम संस्कार कर दिया गया था। अब जबकि आरोप है कि पुलिस की मिलीभगत के चलते गांव के कई घरों में देसी शराब निकालकर बेची जाती है तो इस बारे में सब इंस्पेक्टर अनूप सिंह ने बताया कि पुलिस पीडि़तों के बयान ले रही है।

परिजनों का आरोप : मिलीभगत से चल रहा शराब का धंधा

सब इंस्पेक्टर अनूप सिंह ने बताया कि पुलिस ने पीडि़तों के बयान लिए हैं। जिनमें मुच्छल गांव निवासी जागीर कौर ने बताया कि उसका बेटा गुरप्रीत सिंह पिछले तीन साल से शराब पी रहा था। मंगलवार को उसने काफी शराब पी। देर रात उसकी तबीयत बिगड़ गई। बुधवार को उसने दम तोड़ दिया। वहीं मंगल सिंह, दलबीर सिंह, बलदेव सिंह और बलविंदर सिंह के स्वजनों ने बताया कि चारों ने मंगलवार को गांव में ही शराब पी थी। सभी की मौत बुधवार को हुई। पीडि़त परिवारों ने आरोप लगाया कि गांव में अवैध शराब का धंधा पुलिस की मिलीभगत से चल रहा है।

तरनतारन में अंतिम संस्कार रुकवाकर शव मोर्चरी में भेजा

तरनतारन के एसएसपी धुर्मन एच निंबले ने बताया कि अधिकांश लोगों ने बिना पुलिस को सूचित किए मृतकों का अंतिम संस्कार कर दिया है। उन्होंने एक मृतक का संस्कार रुकवाकर उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए तरनतारन के मोर्चरी हाउस भेजा है। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। यदि इस मामले में पुलिस कर्मचारियों की लापरवाही सामने आई तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी। मौतों के सही कारणों का पता लगाने के लिए मरने वाले चार व्यक्तियों जसविंदर सिंह, कश्मीर सिंह, किरपाल सिंह और जसवंत सिंह का शुक्रवार को पोस्टमार्टम किया गया।

Check Also

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पॉजिटिव, अमिताभ पहुंचे घर

बड़ी खबर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पॉजिटिव, अमिताभ पहुंचे घर

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते देश में जहां कहर ढहा रखा है, वहीं कंद्रीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel