शुक्रवार के दिन करे ये उपाए तो पूरी होगी ये इच्छाएं, देखे क्यों है इसमें Elaichi का महत्व 
Elaichi benefits

शुक्रवार के दिन करे ये उपाए तो पूरी होगी ये इच्छाएं, देखे क्यों है इसमें Elaichi का महत्व 

शुक्रवार के दिन करे ये उपाए तो पूरी होगी ये इच्छाएं, देखे क्यों है इसमें Elaichi का महत्व 

Vastu: कहते है की जहां खाने के स्वाद को बेहद उम्दा बनाती है Elaichi वही इसके स्वाद से हमारी ज़िंदगी भी महकने लगती है। ज्योतिष शास्त्र में Elaichi का बहुत महत्व पाया गया है क्योंकि इससे हमारे जीवन की सुख - समृद्धि भी जुडी है, और जब मां लक्ष्मी का आशीर्वाद जिस को मिल जाए तो उस व्यक्ति के दिन बदल जाते है। हर व्यक्ति अपने जीवन में भौतिक और वैवाहिक सुख की कामना करता है। इसके लिए व्यक्ति मां लक्ष्मी की उपासना करता है।  ज्योतिष अनुसार मां लक्ष्मी की उपासना करने के साथ-साथ व्यक्ति अगर कुछ आसान से उपाय भी कर ले, तो उसे शीघ्र ही मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है ये कुछ उपाए भी इलायची के साथ जुड़े हुए है। तो आइए बताते कैसे है इसके उपाए। 

धन में होगी वृद्धि 

यदि आपके खूब कमाई के बाद भी अगर घर में बरकत नहीं हो रही है, तो ये उपाय आपका जीवन में बड़ा बदलाव ला सकता है। सावन में शुक्रवार के दिन 5 छोटी इलायची पर्स या पैसों वाली जगह पर रखने से लाभ होगा। नहीं रहेगी धन की कमी। 

बाधाओं को रखती है दूर 

अगर किसी शुभ काम की शुरुआत करने जा रहे हैं या फिर किसी शुभ काम से घर से जा रहे हैं, तो हाथ में तीन इलायची लेकर श्री श्री बोलें और उसे खा लें , इसके बाद ही घर से बाहर निकले। मन जाता है कि ऐसा करने से आपके सभी काम पूरे होंगे। 

मिलती है नौकरी में तरक्की

कुछ लोग अपने नौकरी पेशे में दिन-रात मेहनत करते है ताकि  तरक्की मिले परन्तु लेकिन फिर उन्हें नौकरी में तरक्की नहीं मिल पाती।  ऐसे में सावन के शुक्रवार के दिन 4 इलायची को हरे रंग के कपड़े में बांध ले इसे अपने तकीए के नीचे रख कर सोएं , इसके बाद अगले दिन सुबह ये इलायची किसी को दान  करदे।  इसे 5 शुक्रवार तक लगातार करने से नौकरी में तरक्की की मिलती है।  

नहीं आएगी विवाह में रूकावट  

अगर किसी जातक के विवाह में रुकावट आ रही है, तो सावन के शुक्ल पक्ष के शुक्रवार को भोलेनाथ के मंदिर में शिवलिंग पर जल अर्पित करे, साथ ही दो इलाचयी और 5 तरह की मिठाई का भोग लगाने से भी लाभ होगा। गाय के घी का दीपक जलाएं और शिव-पार्वती के समक्ष शिव चालीसा का पाठ करे। इससे विवाह में आ रुकावटों से छुटकारा मिलेगा।