Ban removed from transfers in Himachal
logo-himacal-government

Ban removed from transfers in Himachal

हिमाचल में तबादलों से हटी रोक, देखें ये हैं शर्तें

शिमला। हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश वासियों को कई छूट देनी शुरू कर दी हैं। इसी के तहत राज्य सरकार ने कर्मचारियों के तबादलों पर लगी रोक को भी हटा दिया है। हालांकि इन तबादलों पर लगा प्रतिबंध कुछ शर्तों के साथ हटाया गया है। जानकारी के अनुसार ये तबादले चार कारणों को ध्यान में रखकर किये जायेंगे। पहला कारण जनजातीय, दुर्गम व कठिन क्षेत्र में खाली पदों को भरने, दूसरा सेवानिवृत्ति, पदोन्नति एवं नए पदों का सृजन करने से पद खाली होने, तीसरा अनुशासनात्मक कार्रवाई होने, विजीलैंस जांच मामला सामने आने व आपराधिक मामलों में नाम सामने आने तथा चौथा कारण प्रशासनिक एवं अन्य तरह की मजबूरी को बताया गया है। मुख्य सचिव की तरफ से इस आशय संबंधी आदेश सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, मंडलायुक्तों एवं डीसी को जारी किए गए हैं।

पहले विशेष परिस्थिति में ही हो रहे थे तबादले

आदेशों में कहा गया है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पडऩे के बाद जनजातीय, दुर्गम एवं दूरदराज क्षेत्रों में कर्मचारियों की कमी पूरी करना आवश्यक है। राज्य में कोरोना संक्रमण के बाद वर्ष 2020 में तबादलों पर पाबंदी लगाई गई थी, जिसके बाद विशेष परिस्थिति में ही तबादले हो रहे थे। तबादलों पर पूरी तरह से प्रतिबंध विधानसभा के बजट सत्र से ठीक पहले लगाया गया था। इसके बाद अब सरकार द्वारा तबादलों पर लगे प्रतिबंध को कुछ शर्तों के साथ हटा दिया गया है, ऐसे में आने वाले दिनों में राज्य में बड़े स्तर पर तबादले होने की संभावना है, जिसका कर्मचारी इंतजार कर रहे थे। 

प्रशासनिक स्तर पर भी हो सकते हैं तबादले

राज्य में आने वाले दिनों में प्रशासनिक स्तर पर भी तबादले हो सकते हैं। इसके तहत आईएएस एवं एचएएस अधिकारियों के अलावा वन विभाग के अधिकारी भी तबदील किए जा सकते हैं।