हरियाणा में लागू हुई अग्निपथ योजना, सरकार ने जारी किया भर्ती कार्यक्रम
हरियाणा में लागू हुई अग्निपथ योजना

हरियाणा में लागू हुई अग्निपथ योजना, सरकार ने जारी किया भर्ती कार्यक्रम

हरियाणा में लागू हुई अग्निपथ योजना, सरकार ने जारी किया भर्ती कार्यक्रम

हिसार में 11 अगस्त से 25 अगस्त तक होगी पहली भर्ती रैली
अंबाला, भिवानी और रोहतक में भी होगी भर्ती रैलियां
मुख्य सचिव ने ली स्टीयरिंग कमेटी की बैठक

चंडीगढ़, 20 जुलाई। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई अग्निपथ योजना को हरियाणा में भी लागू कर दिया गया है। जिसके तहत प्रदेश भर में भर्तियां की जाएंगी। जल्द ही चार जिलों में भर्ती रैलियों का आयोजन किया जाएगा। 
हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बुधवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रैसिंग के माध्यम से चारों जिला उपायुक्तों और अन्य अधिकारियों के साथ रैली की तैयारियों के संबंध में स्टीयरिंग कमेटी की बैठक की। 
केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के तहत हिसार में 11 अगस्त से 25 अगस्त, 2022 तक भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। उसके बाद अंबाला, भिवानी और रोहतक में भी भर्ती रैलियों का आयोजन किया जाएगा। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिलों में इन भर्तियों के सुचारू संचालन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं। भर्ती के दौरान अधिकारियों तथा उम्मीदवारों के लिए रहने की व्यवस्था की जानी चाहिए। 
उन्होंने कहा कि पहली भर्ती रैली का आयोजन हिसार में किया जा रहा है और अभी तक हिसार में 12,500 उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है। पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई है, इसलिए संभावित है कि उम्मीदवारों की संख्या में बढोतरी हो सकती है। 
इसलिए भर्ती रैली के दौरान सभी व्यवस्थाएं जैसे शैचालयों का प्रबंध, पीने के पानी की व्यवस्था इत्यादि चाक-चौबंध होनी चाहिएं। इसके अलावा, कोविड-19 के दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित की जाए।
बैठक में बताया गया कि वर्ष 2017-18 में 1739 उम्मीदवारों की भर्ती हुई थी। इसी प्रकार, 2018-19 में 1149 तथा 2019-20 में 2521 की भर्ती हुई थी। इस बार इन चार जिलों में भर्ती रैलियों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं के भाग लेने की उम्मीद है।