BREAKING

RBI का कोटक महिंद्रा बैंक पर बड़ा एक्शन, ना क्रेडिट कार्ड दे सकेगा ना ऑनलाइन जोड़ पाएगा नए ग्राहक

RBI On Kotak Mahindra Bank

RBI On Kotak Mahindra Bank

RBI On Kotak Mahindra Bank: कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बैंकिंग सेक्टर के रेग्यूलेटर भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़ी कार्रवाई की है. आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग चैनल्स के जरिए नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है. इसके अलावा आरबीआई ने कोटक बैंक के नए क्रेडिट कार्ड्स भी जारी किए जाने पर रोक लगाने का फैसला किया है. हालांकि आरबीआई ने कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक अपने मौजूदा कस्टमर्स जिसमें क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स भी शामिल हैं उन्हें सभी सर्विसेज उपलब्ध कराती रहेगी.  

आरबीआई ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि 2022 और 2023 के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के आईटी एक्सामिनेशन के दौरान बैंक में कई प्रकार की कमियों को लेकर चिंता जाहिर की गई थी . कोटक महिंद्रा बैंक तय समय के भीतर इन चिंताओं का निराकरण करने में विफल साबित हुआ है. आरबीआई ने कहा कि रोबस्ट आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर और आईटी रिस्क मैनेजमेंट फ्रेमवर्क के अभाव में बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम ( Core Banking System) और उसके ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग चैनल्स ने बीते दो सालों में कई दफा आउटेज का सामना किया है. इसी महीने 15 अप्रैल 2024 को भी सर्विसेज ठप्प पड़ गई थी जिससे बैंक के ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. 

आरबीआई के मुताबिक कोटक महिंद्रा बैंक अपने ग्रोथ के साथ आईटी सिस्टम्स को मजबूत करने में विफल रहा है. पिछले दो वर्षों में आरबीआई लगातार आईटी सिस्टम्स की मजबूती और इन दिक्कतों को दूर करने के लिए बैंक के टॉप मैनेजमेंट के साथ संपर्क में रहा है. लेकिन नतीजा संतोषजनक नहीं रहा है.  

आरबीआई के मुताबिक बैंक के डिजिटल ट्रांजैक्शन के वॉल्यूम में जोरदार तेजी देखने को मिली है जिसमें क्रेडिट कार्ड्स से जुड़ा ट्रांजैक्शन भी शामिल है. इससे आईटी सिस्टम्स पर भार बढ़ा है. इसी वजह से आरबीआई ने कस्टमर्स के हितों को ध्यान में रखते हुए बैंक पर बिजनेस बंदिशें लगाने का फैसला किया है जिससे लंबी अवधि के आउटेज को रोका जा सके क्योंकि इससे बैंक के कस्टमर सर्विसेज तो प्रभावित होगी ही साथ में डिजिटल बैंकिंग और पेमेंट सिस्टम्स के फाइनेंशियल इकोसिस्टम को भी झटका लगेगा.