ये जनसैलाब नहीं, फतेहपुर सीकरी से उठी परिवर्तन की आवाज है- प्रियंका

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024

फतेहपुर सीकरी। Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी जी के रोडशो में आज भारी भीड़ उमड़ी और कांग्रेस पार्टी के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया। प्रियंका गांधी ने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा-  आप सबने इतने प्रेम से मेरा स्वागत किया और इतनी देर तक मेरा इंतजार किया, इसके लिए आपका धन्यवाद। फौजी, फौजी, फौजी, फौजी (श्रीमती प्रियंका गांधी ने नारे लगाए।) ये जो फौजी है.... मैं दावे के साथ कह सकती हूं, इस पूरे देश में सबसे ईमानदार उम्मीदवार ये हैं। मैं दावे के साथ कह सकती हूं कि अपने देश के लिए शहीद होने की भावना जिसके दिल में है, जैसे इनके दिल में थी और है, वैसे उम्मीदवार आपको बहुत कम मिलेंगे।

सब जानते हैं, मैं जानती हूं... आप सब जानते हैं कि ये आदमी ईमानदार, मेहनती है और आपके लिए काम करके दिखाएगा। पिछले चुनाव में विधानसभा में ये लड़े थे, आपने मात्र 2,000 वोट से हराया... अब ये ग़लती फिर से मत करना। ये आपके लिए समर्पित हैं, इनको अपने लिए कुछ नहीं चाहिए। ना सत्ता का लालच है, ना पैसों का लालच है... इनको सिर्फ़ एक लालच है कि मैं सेवा करूंगा। तो आप सबसे पूरी उम्मीद है कि इस चुनाव में आप इनको जिताएंगे।

आपने दस सालों में सब कुछ देख लिया। आपने बड़े-बड़े झूठे वायदे देखे हैं। आपने देश के सबसे बड़े नेता को देखा है, जिसने सिर्फ़ आपको गुमराह किया है, चुनाव के समय सिर्फ़ आपके जज्बातों को उभारते हैं...धर्म की बात करके, आपके जज्बातों को उभार कर आपसे वोट लिया है। आपको कुछ दिया नहीं है; अपने बड़े-बड़े खरबपति मित्रों को दिया है, देश की संपत्ति चाहे हवाईअड्डे हों या बंदरगार... सब बड़े-बड़े खरबपति मित्रों को दिया है।

आज देश में ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने 16 हजार करोड़ रुपए अपने लिए दो हवाईजहाज़ खरीदने के लिए खर्चे और किसानों का बकाया 15 हजार करोड़ था... पूरे देश का... वो बकाया पूरा नहीं किया, अपने लिए हवाईजहाज़ खरीदे। ऐसे नेता आज गद्दी पर बैठे हैं, जो आपसे सच नहीं बोलते, जिन्होंने...inaudible....छोड़ दिया है, जो अपने महल में रह रहे हैं, बताइए।  

आप यूपी के हैं। मैंने यहाँ काम किया हैं, आप जानते हैं... विधानसभा चुनाव में। मैं वाराणसी से आती-जाती थी, पूछिए... किसी को आप जानते हैं वाराणसी में, पूछिए - क्या मोदी जी वहां गए, क्या मोदी जी ने एक किसान के आंसू पोंछे? क्या मोदी जी ने एक ग़रीब की मदद की? सिर्फ़ बड़े-बड़े उद्योगपतियों के लिए अपनी सरकारें चलाई हैं। आज उनको देखिए, फूल रहे हैं, फल रहे हैं, उनको तमाम ज़मीन मुफ्त में मिली हुई है, सारे देश की संपत्ति मिली हुई है और आपके लिए क्या आता है, क्या आता है- पांच किलो राशन का बोरा! ठीक है… जो ग़रीब हैं, ठीक है, उनके लिए अच्छा है... लेकिन आपको रोज़गार क्यों नहीं मिल रहा है?

इस पांच किलो राशन के बोरे पर आपको निर्भर बनाना चाहते हैं। ये आपकी आत्मनिर्भरता नहीं चाहते। अगर चाहते तो क्या ‘अग्निवीर’ जैसी स्कीम लाते? अगर चाहते तो ये जो 30 लाख पद खाली पड़े हैं केंद्र सरकार में, 10 सालों में क्‍या इनको नहीं भरते? अरे बहुत व्‍यस्‍त रहे हैं, दुनिया में भ्रमण करते हुए। कभी आप अमरीका में दिखते हैं, कभी रूस में दिखते हैं, कभी कहीं दिखते हैं, कभी चीन के प्रेसिडेंट के साथ झूला झूलते हैं… लेकिन आपके पास नहीं आते, आपकी समस्‍याओं को नहीं समझते।

जिसके पास बहुत सत्ता हो जाती है, वो अक्‍सर अहंकारी हो जाता है। क्‍या होता है कि आसपास के लोग जो होते हैं, सच नहीं बोलते। आसपास के लोग जो होते हैं, वो चमचागीरी करते हैं, सच्‍चाई नहीं बोलते हैं, डरते हैं। आज मोदी जी के पास इतनी सत्‍ता है कि पूरे जितने भी अधिकारी हैं, उनके साथी हैं… उनसे डरते हैं, ये बात सच है- (जनसभा ने कहा- सच है)। तो जब डरते हैं तो देश की सच्‍चाई कैसे बताएंगे? मोदी जी आपके बीच तो आते नहीं हैं तो उनको पता कैसे चलता है? मैं आपको बता रही हूँ… मोदी जी के पास इतनी सत्ता हो गई है, इतना अहंकार हो गया है कि वे जनता से, पब्लिक से कट चुके हैं।

एक दूसरा नेता है इस देश में- राहुल गांधी, जो 4,000 किलोमीटर पैदल चला... कन्‍याकुमारी से कश्‍मीर तक चला पैदल, आपसे मिलने के लिए, आपकी समस्‍याओं को समझने के लिए और आपसे मिलकर, सबकी बातें सुनकर कन्‍याकुमारी से कश्‍मीर और मणिपुर से मुंबई की यात्रा की और उस यात्रा के आधार पर एक घोषणापत्र निकाला, उसको ‘न्‍याय पत्र’ कहते हैं। न्‍याय पत्र क्‍यों- क्‍योंकि सबसे ज्‍यादा अन्‍याय पिछले 10 सालों में इस देश के ग़रीब, इस देश के किसान, इस देश के मज़दूर के साथ हुआ है।

कांग्रेस के न्‍याय पत्र में ये गारंटी दी गई है और आप किसी भी कांग्रेस की सरकार को देखिए आज के दिन- कर्नाटका की सरकार, तेलंगाना की सरकार, हिमाचल की सरकार... जो गारंटी दी, वो पूरी हो रही है। ...(inaudible)... 8,500 रुपए हर महीने, नौजवानों के लिए 5,000 करोड़ रुपए का फंड होगा। आप कारोबार शुरू करना चाहेंगे, छोटा बिज़नेस शुरू करना चाहेंगे... आपकी मदद होगी। ये जो 30 लाख पद हैं, जो खाली पड़े हैं... उनको भरा जाएगा, ‘अग्निवीर’ को रद्द किया जाएगा।

देश के वीर इस देश के लिए शहीद होने के लिए तैयार किसलिए होते हैं… ताकि चार सालों में घर आ जाएं और फिर बेरोज़गार हों! देश की सेना में सब भर्ती क्‍यों होना चाहते हैं? तीन-तीन, चार-चार बजे सुबह… मैंने अपनी आंखों से देखा है… यूपी के बच्‍चे दौड़ लगाते हैं सेना में भर्ती होने के लिए और ये कैसी स्‍कीम लाते हैं, जो चार-पांच साल बाद आपको वापस घर भेज देगी और आपको फिर से बेरोज़गार बना देगी!
देखिए, समय आ गया है सच्‍चाई को समझने का, सच्‍चे नेताओं को पहचानने का, नाटक और नौटंकी को बंद करने का… समय आ गया है