7,500 square feet national flag on Himalayas, named in Asia Book of Records
BREAKING

हिमालय पर 7,500 वर्ग फुट का राष्ट्रीय ध्वज, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम

7,500 square feet national flag on Himalayas, named in Asia Book of Records

7,500 square feet national flag on Himalayas, named in Asia Book of Records

7,500 square feet national flag on Himalayas, named in Asia Book of Records- नई दिल्ली। 'मिशन अंटार्कटिका' को अंजाम देने वाली वायु सेना की एक टीम ने बुधवार को दिल्ली में 7,500 वर्ग फुट के राष्ट्रीय ध्वज का प्रदर्शन किया। ग्रुप कैप्टन जय किशन के नेतृत्व में 2021 में शुरू किया गया यह अभियान तीन पर्वतारोहियों की एक टीम द्वारा चलाया गया है।

टीम ने देश भर में 7,500 वर्ग फुट और 75 किलोग्राम वजन का राष्ट्रीय ध्वज फहराया। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक जहां यह ध्वज फहराया गया उसमें 16,500 फीट की ऊंचाई पर सिक्किम हिमालय में माउंट रेनॉक की चोटी भी शामिल है। इसे एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में पहाड़ पर फहराए गए सबसे बड़े भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के रूप में दर्ज किया गया था। अभियान के दौरान टीम ने दक्षिणी ध्रुव की सबसे ऊंची चोटी माउंट विंसन पीक पर भी तिरंगा लहराया है।

दिल्ली के लोधी रोड स्थित एयरफोर्स बाल भारती स्कूल में रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने 7,500 वर्ग फुट के राष्ट्रीय ध्वज का अंतिम प्रदर्शन देखा। इस कार्यक्रम में मेगा रोड शो 'मेरा युवा भारत यात्रा' का समापन भी हुआ, जिसमें सिक्किम में हिमालय (16,000 फीट) की ऊंची चोटियों से पवित्र मिट्टी और पानी अजय भट्ट को भेंट किया गया।

इस दौरान रक्षा राज्य मंत्री ने अभियान दल द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और इसे युवाओं के बीच साहस एवं देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने वाली पहल बताया। उन्होंने स्कूली बच्चों से आह्वान किया कि वे इस महान यात्रा का हिस्सा बनें और देश को विकसित भारत बनाएं।

भट्ट ने छात्रों से समग्र विकास के लिए कड़ी मेहनत से पढ़ाई करने और पाठ्येतर गतिविधियों में उत्साहपूर्वक भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने छात्रों से सरकार की खेलो इंडिया और मेरा युवा भारत जैसी पहलों में भाग लेने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान एयर फोर्स बाल भारती स्कूल के विद्यार्थियों ने देशभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।