4680 voters above 85 years of age and 3735 disabled people

Chandigarh: 85 वर्ष से अधिक उम्र के 4,680 और 3735 दिव्यांग, चुनाव आयोग के अनुसार ये सभी वोटर डाक मतपत्र के जरिये कर सकेंगे मतदान

4680 voters above 85 years of age and 3735 disabled people

4680 voters above 85 years of age and 3735 disabled people

4680 voters above 85 years of age and 3735 disabled people- चंडीगढ़ (साजन शर्मा)I शहर में 85 वर्ष से अधिक आयु के 4,680 लोग और 3,735 दिव्यांग व्यक्ति हैं, जो डाक मतपत्रों के माध्यम से घरों से अपना वोट डाल सकेंगे। लोकसभा चुनाव में वरिष्ठ नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए, भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार, जिला निर्वाचन कार्यालय 85 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों को घर से वोट डालने की सुविधा प्रदान करेगा।

इस सुविधा का उद्देश्य उन मतदाताओं की मदद करना है जो वोट डालने के लिए मतदान केंद्रों तक नहीं जा सकते हैं लेकिन अपने मतदान के अधिकार को छोडऩा नहीं चाहते। चंडीगढ़ मेें बड़ी तादाद में रिटायर्ड लोग रहते हैं लिहाजा इस सुविधा से बड़ी तादाद में लोगों को मदद मिलेगी।

सुविधा का लाभ उठाने के लिए, दोनों श्रेणियों के मतदाताओं को मतदान तिथि से कम से कम 10 दिन पहले चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर फॉर्म 12-डी भरना होगा। इसके अलावा, जिला निर्वाचन कार्यालय वरिष्ठ नागरिकों को फॉर्म वितरित करने के लिए एक विशेष टीम तैनात करेगा, जिसमें ब्लॉक स्तर के अधिकारी और कर्मचारी शामिल होंगे। वे डाक के माध्यम से भी रिटर्निंग अधिकारी को फॉर्म जमा कर सकते हैं।

मतदान के लिए 4 मई से पहले नामांकन करें

शहर के निवासी, विशेष रूप से पहली बार मतदाता जिन्होंने अभी तक मतदान के लिए पंजीकरण नहीं कराया है, वे 1 जून के चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए 4 मई तक अपना नामांकन करा सकते हैं। निवासी मतदाता हेल्पलाइन ऐप या मतदाता पोर्टल के माध्यम से मतदाता सूची में नामांकन के लिए फॉर्म 6 भर सकते हैं, या बस फॉर्म को अपने बूथ स्तर के अधिकारी को सौंप सकते हैं।