3 scam officers suspended in Punjab, see how the scam happened
 3 scam officers suspended in Punjab, see how the scam happened

3 scam officers suspended in Punjab, see how the scam happened

पंजाब में 3 घोटालेबाज अफसर सस्पेंड, देखें कैसे किया घोटाला

चंडीगढ़। पंजाब में सीएम भगवंत मान की अगुआई वाली आम आदमी पार्टी सरकार ने ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के 3 अफसरों को सस्पेंड कर दिया है। इन पर 11 करोड़ के घोटाले का आरोप है। इन तीनों ने प्लानिंग विभाग और सीएम फंड के लिए आई रकम का मिसयूज किया। जांच रिपोर्ट में खुलासा होने के बाद इन पर कार्रवाई की गई। सस्पेंड किए अफसरों में ब्लॉक डेवलपमेंट एवं पंचायत अफसर जतिंदर सिंह ढिल्लों, सीनियर असिस्टेंट (अकाउंट) गुरदीप सिंह और सीनियर असिस्टेंट चंद सिंह शामिल हैं।

रोपड़ के जिला डेवलपमेंट एवं पंचायत अफसर अमरिंदर चौहान किसी दूसरे केस की जांच कर रहे थे। इसी दौरान उन्हें आनंदपुर साहिब के बीडीपीओ ऑफिस में हुई खरीद में कुछ गड़बड़ी नजर आई। जिसके बाद उन्होंने इसकी जांच शुरू की और गड़बड़ी पकड़ी गई।

प्लानिंग बोर्ड ने बीडीपीओ ऑफिस को 7.38 करोड़ की ग्रांट भेजी थी। यह ग्रांट इसी साल 10 जनवरी को मिली। बीडीपीओ ऑफिस ने उसी दिन 6.5 करोड़ की रकम खर्च कर दी। इस संबंध में ऑफिस रिकॉर्ड में न कोई कोटेशन है और न ही बिल। वहीं, विभाग यह रकम खर्च नहीं कर सकता था क्योंकि पंजाब में विधानसभा चुनाव की वजह से 8 जनवरी को ही कोड ऑफ कंडक्ट लागू हो चुका था।

24 दिसंबर को बीडीपीओ आफिस रोपड़ को सीएम कोटे से 3.95 करोड़ का फंड रिलीज हुआ। 27 दिसंबर को ही इसमें से 3.18 लाख रुपए की पेमेंट कर दी गई। जिसका कोई रिकॉर्ड ऑफिस में नहीं है। इसके अलावा 1.59 करोड़ रुपए क्रिकेट का सामान बनाने वाली कंपनी और 3.18 करोड़ एक्सपोर्ट कंपनी को दिए गए। एक कंस्ट्रक्शन कंपनी को भी 35 लाख की पेमेंट हुई। हालांकि यह सब कंपनियां असली हैं या नकली, यह भी जांच के दायरे में है।