BREAKING
चंडीगढ़ लोकसभा के लिए मनीष तिवारी के टिकट की घोषणा के बाद चंडीगढ़ युवा कांग्रेस से इन पद धारकों के इस्तीफे के बारे में कुछ अटकलें उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक अग्रवाल की बेटी कुहू गर्ग को यू पी एस सी परीक्षा में मिली 176वी रैंक छत्तीसगढ़ में 18 नक्सलियों का एनकाउंटर; सुरक्षाकर्मियों ने जंगल में मार गिराया, भारी मात्रा में हथियार बरामद, 3 जवान भी घायल हिसार से रणजीत सिंह के सामने होंगी जजपा की नैना चौटाला, जजपा ने हरियाणा की पांच लोकसभा सीटों पर उतारे प्रत्याशी चंडीगढ़ में मर्डर कर यूपी में बाबा बना शख्स; 35 साल तलाशती रही पुलिस, खुद का भी भेष बदला, अब अपनाई ये ट्रिक तो आ गया जाल में

ताइवान में 7.4 तीव्रता के भूकंप से भीषण तबाही; धरती इतनी तेज कांपी कि इमारतें टेढ़ी हो गईं, कई ताश के पत्तों की तरह ढेर, लाइव सीन देखिए

Taiwan Earthquake 7.4 Magnitude Live Videos News Latest

Taiwan Earthquake 7.4 Magnitude Live Videos News Latest

Taiwan Earthquake: भूकंप के जानलेवा झटकों से ताइवान दहल गया है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई है। भूकंप का सबसे ज्यादा असर ताइवान की राजधानी ताइपे में देखने को मिला है। वहीं भूकंप की तबाही में पूर्वी ताइवान समेत हुआलिएन शहर, हुआलिएन काउंटी जैसे हिस्से सबसे ज्यादा चपेट में आए हैं। ताइवान में इतने तेज भूकंप के बाद पड़ोसी देश जापान में भी हाईअलर्ट है। जापान में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। समुद्री तटों के नजदीक वाले क्षेत्रों के लोगों को वहां से दूरी बनाने को कहा है। वहीं ताइवान में भी लोगों की सुरक्षा के लिए सभी तरह के अलर्ट लागू लागू कर दिए गए हैं।

धरती इतनी तेज कांपी कि इमारतें टेढ़ी हो गईं

ताइवान में जोरदार भूकंप की लाइव तस्वीरें सामने आईं हैं। जिनमें देखा जा सकता है कि किस प्रकार से भूकंप के झटकों से गगनचुंबी इमारतें टेढ़ी हो गईं हैं। झुक गईं हैं और गिरने की कगार पर हैं। वहीं कई इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढेर भी हुईं हैं। लोगों के घर भी ढह गए हैं। भूकंप के बाद ताइवान के कई इलाकों में सुचारु रूप से चल रहीं व्यवस्थाएं चरमरा गईं हैं। कई इलाकों में बिजली नहीं हैं। इसके साथ ही लोगों को अन्य कई समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है। वहीं भूकंप से हताहतों के बारे में अभी तक कोई  स्पष्ट जानकारी नहीं है। कहा जा रहा है कि, भूकंप में एक व्यक्ति की ही मौत हुई है और 50 से अधिक घायल हो गए हैं।

देखिए ताइवान में भूकंप की लाइव तस्वीरें

 

क्यों आता है भूकंप?

बताया जाता है कि, धरती की अंदरूनी संरचना में टैक्‍टोनिक प्लेट्स (सरल भाषा में चट्टानें) मौजूद हैं। ये प्लेट्स लगातार हलचल करती रहती हैं। इस बीच जब यह इधर से उधर खिसकती हैं, टकराती हैं या टूटती हैं तो फिर तेज एनर्जी निकलती है और इससे धरती में कंपन पैदा होता है और इसे ही भूकंप कहते हैं। यानि धरती ऊपर से जितनी शांत है उतनी इसकी अंदरूनी सतह में हलचल चल रही है।

भूकंप आने पर क्या करें?

भूकंप आने के दौरान अगर आप घर या फ्लैट में हैं तो कोशिश करें कि खुली जगह पर आ जाएं। खासकर फ्लैट में मौजूद लोग जल्द से जल्द बाहर जरूर निकलें। क्योंकि फ्लैट की इमारतें काफी ऊंची होती हैं। ऐसे में इनके गिरने का खतरा ज्यादा रहता है। वहीं भूकंप के चलते यदि आप बाहर खुली जगह पर आते हैं तो यहां भी आप यह सुनिक्षित करें कि आप किसी बिल्डिंग, पेड़ और बिजली के तारों या खम्भों के नजदीक तो नहीं है। इनसे दूरी बनाकर रखें। आप बिलकुल खाली जमीन को तलाश कर वहां पहुंच जाएं।