Sheep Mystery: लगातार 12 दिनों से गोल चक्कर लगा रही हैं यहां की भेड़ें, दुनियाभर के वैज्ञानिक हैरान

Punjab CM

Sheep Mystery: लगातार 12 दिनों से गोल चक्कर लगा रही हैं यहां की भेड़ें, दुनियाभर के वैज्ञानिक हैरान

Sheep Walking In Circle For Twelve Days

Sheep Walking In Circle For Twelve Days

Sheep Walking in Circle: जब हम कभी टेलीविजन या रियलिटी में भेड़ों को देखते हैं तो उनके बारे में कही जाने वाली कहावतें याद आ जाती हैं. भेड़ों के बारे में कहा जाता है कि वे एकदम सधी चाल में चलती हैं और अपने से आगे वाली भेड़ों को फॉलो करती हैं. लेकिन हाल ही में चीन से एक हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है जिसमें करीब बारह दिनों से तमाम भेड़ें गोल गोल घूम रही हैं.

अजीब व्यवहार का कारण एक रहस्य

दरअसल, इस वीडियो को पीपल्स डेली चाइना ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. इसमें कैप्शन लिखा गया है, 'महान भेड़ रहस्य, उत्तरी चीन के इनर मंगोलिया में सैकड़ों भेड़ें 10 दिनों से अधिक समय तक एक घेरे में चल रही हैं. भेड़ें स्वस्थ हैं लेकिन इनके इस अजीब व्यवहार का कारण अभी भी एक रहस्य बना हुआ है.'

यह झुंड लगातार गोल-गोल घूम रहा

इस वीडियो को शेयर किए हुए दो दिन हो गए और अभी भी भेड़ें वैसी ही चल रही हैं यानी करीब 12 दिनों से भेड़ों का यह झुंड लगातार गोल-गोल घूम रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन भेड़ों को जिन लोगों ने पाल रखा है वे खुद भी हैरान हैं. उनका कहना है कि शुरुआत कुछ भेड़ों से हुई थी लेकिन फिर बाद में पूरा झुंड ऐसा करने लगा. इनकी हरकतों से वे खुद परेशान हैं.

भेड़ें कुछ भी खा नहीं रही हैं

उनको समझ नहीं आ रहा है कि ऐसा क्यों हो रहा है. जब इन भेड़ों की तस्वीरें और वीडियोज वायरल हुए तो वैज्ञानिक भी हैरान रह गए. कुछ भेड़ें एक गोले के अंदर शांत खड़ी हैं और बाकी उनके चारों ओर चक्कर लगा रही है. हैरानी की बात यह भी है कि भेड़ें कुछ भी खा नहीं रही हैं, लेकिन फिर भी वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं. इस घटना के वैज्ञानिक कारण के पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि लिस्टेरियोसिस नामक एक जीवाणु रोग से जानवरों का व्यवहार इस तरह हो जाता है.

यह रोग मस्तिष्क को प्रभावित करता है

इससे वह एक घेरे में चक्कर लगाने लगते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह रोग भेड़ों के भोजन से जुड़ा होता है और उनके मस्तिष्क को प्रभावित करता है. इसके कारण दिमाग में सूजन आ जाती है और भटकाव महसूस होता है. इस रोग के चलते शरीर लकवाग्रस्त हो सकता है. फिलहाल ये भेड़ें लगातार घूमे जा रही हैं और लोग परेशान और हैरान हैं.

यह पढ़ें: