ईडन गार्डन्स में 'जोस इज द बॉस' बटलर ने यादगार पारी खेलकर केकेआर के जबड़े से छीनी जीत, क्रिस गेल का रिकॉर्ड हुआ चकनाचूर

Jos Buttler Century

Jos Buttler Century

Jos Buttler Century: जोस बटलर ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में तूफानी प्रदर्शन करते हुए शतक जड़ा. बटलर के शतक के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 विकेट से हरा दिया. बटलर ने शतक की बदलौत कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. उन्होंने क्रिस गेल का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. बटलर ने आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया है. वे विराट कोहली के करीब पहुंच गए हैं.

दरअसल आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड कोहली के नाम दर्ज है. उन्होंने 8 शतक लगाए हैं. इस मामले में क्रिस गेल दूसरे नंबर पर थे. उन्होंने 6 शतक लगाए हैं. बटलर भी गेल की बराबरी पर थे. लेकिन उन्होंने कोलकाता के खिलाफ शतक लगाकर गेल को पीछे छोड़ दिया है. बटलर ने 7 शतक लगाए हैं. केएल राहुल, डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन ने 4-4 शतक लगाए हैं.

अगर टी20 फॉर्मेट में मैच जीते हुए मैचों में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट पर नजर डालें तो क्रिस गेल टॉप पर हैं. उन्होंने 16 शतक लगाए हैं. इस मामले में बाबर आजम और जोस बटलर बराबरी पर हैं. इन दोनों ही खिलाड़ियों ने 8-8 शतक लगाए हैं. बटलर ने ओवर ऑल टी20 फॉर्मेट में कुल 8 शतक लगाए हैं. वहीं टी20 इंटरनेशनल में 1 शतक लगा चुके हैं.

गौरतलब है कि कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 के 31वें मैच में पहले बैटिंग करते हुए 223 रन बनाए. इस दौरान सुनील नरेन ने शतक लगाया. उन्होंने 56 गेंदों में 109 रन बनाए. नरेन की इस पारी में 13 चौके और 6 छक्के शामिल रहे. इसके जवाब में राजस्थान ने 8 विकेट गंवाकर मैच जीत लिया. उसके लिए बटलर ने शतक लगाया. उन्होंने 60 गेंदों में नाबाद 107 रन बनाए. बटलर की इस पारी में 9 चौके और 6 छक्के शामिल रहे. रियान पराग ने 14 गेंदों में 34 रन बनाए. उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के लगाए.