Home » हिमाचल » पंचायत चुनाव : चालीस हजार मतदाता पहली बार करेंगे मतदान
Panchayat Election

पंचायत चुनाव : चालीस हजार मतदाता पहली बार करेंगे मतदान

शिमला। हिमाचल प्रदेश के निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन ने कहा कि राज्य में जिला परिषद, पंचायत समितियों व पंचायतों के चुनाव के लिए सभी तैयारियों पूरी कर ली गई हैं।

उन्होंने आज यहां मीडिया से बातचीत में कहा कि चुनाव 17, 19 व 21 जनवरी को होना है और इस चुनाव में 40 हजार नये मतदाता पहली बार मतदान करेंगें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर तरह तरह की भांतियां फैलाई जा रही है लेकिन मतदाता को इससे दूर रहना है। उन्होंने स्पष्ट किया कि मतदान केवल वहीं लोग कर पाएंगे जिनका नाम पंचायती राज मतदाता सूची यानी वोटर लिस्ट में होगा।

श्री महाजन ने कहा कि इन दिनों सोशल मीडिया में भ्रांति फैली हुई है कि दो फोटो और वोटर आईडी कार्ड आदि लेकर जाने के बाद आप वोट डाल सकते हैं। यह सब झूठ है वोट डालने के लिए आप का नाम वोटर लिस्ट में होना जरूरी है। यदि नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप वोट नहीं डाल पाएंगे।

उन्होंने बताया कि यदि 10 जनवरी के मतदाताओं को हटा दें तो 51 लाख 50 हजार मतदाता पंचायती राज संस्थाओं के लिए वोट करेंगे। जिसमें जिला परिषद के लिए 1241, पंचायत समिति के लिए 6832 उम्मीदवार मैदान में है। पंचायत प्रधान के लिए 14,532, उपप्रधान के लिए 16,058 ,वार्ड सदस्य के लिए 43,009 उम्मीदवार चुनावी दंगल में उतरे हैं।

उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए सभी तैयारियां प्रशासन पूरी कर चुका है। 15 जनवरी को पोलिंग पार्टियां रवाना हो जाएगी और जिन स्थानों पर बाद में चुनाव होना है वहां के पर तैयारियां चल रही है तथा 23 जनवरी को चुनाव की सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Check Also

Panchayati Raj Election

धर्मशाला : सौकणी दा कोट पंचायत में चार पूर्व प्रधान व उपप्रधान मैदान में

प्रधान पद के लिए नौ प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत धर्मशाला। हिमाचल के धर्मशाला में पंचायतीराज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel