वंदे भारत ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगा कम पानी; अब 1 लीटर की बोतल नहीं मिलेगी, रेलवे ने क्यों लिया यह फैसला, तर्क जान लीजिए

Vande Bharat Trains Water

Vande Bharat Trains Water Cut For Passengers Railway News Update

Vande Bharat Trains Water: गर्मी का समय है। प्यास ज्यादा लगती है। जहां ऐसे में लोगों के बीच पानी की खपत भी ज्यादा ही होती है। लेकिन रेलवे ने लोगों को मिलने वाले पानी में कटौती कर दी है।

दरअसल, वंदे भारत ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अहम खबर है। अब से उन्हें वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Trains) में सफर करने के दौरान पानी की एक लीटर बोतल नहीं दी जाएगी। बल्कि एक लीटर बोतल की बजाय आधा लीटर यानी 500 मिलीलीटर की एक रेल नीर बोतल उन्हें मिलेगी।

हालांकि, यात्रियों की मांग पर उन्हें 500 मिलीलीटर की एक और रेल नीर बोतल बिना कोई अतिरिक्त राशि लिए दी जाएगी। यानि दोबारा पानी मांगने पर यात्रियों को फिर 500 ML की बोतल बिना पैसे दिए ही मिल सकेगी।

रेलवे ने क्यों लिया यह फैसला, तर्क जान लीजिए

भारतीय रेलवे ने इस तरह का फैसला अचानक क्यों लिया है? इसके पीछे की वजह भी बताई है। रेलवे का तर्क है कि कुछ यात्री पानी पूरा खर्च नहीं करते, इससे पानी की बर्बादी होती है।

इसलिए पीने के पानी की बर्बादी को बचाने के लिए रेलवे ने यह फैसला लिया है कि सभी वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Trains) में प्रत्येक यात्री को 500 मिलीलीटर की एक रेल नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर (पीडीडब्ल्यू) की बोतल दी जाएगी। इसके अलावा यात्रियों की मांग पर उन्हें 500 मिलीलीटर की एक और रेल नीर बोतल बिना कोई अतिरिक्त राशि लिए दी जाएगी।