हर 5 साल में 5 मिनट निकाल लें; CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने वोट डालने को लेकर लोगों से की यह अपील, कहा- मैं हमेशा चिंतित रहा VIDEO

CJI DY Chandrachud Voting Appeal For Lok Sabha Chunav 2024

CJI DY Chandrachud Voting Appeal For Lok Sabha Chunav 2024

CJI Chandrachud Voting Appeal: लोकसभा चुनाव-2024 का आगाज हो चुका है। 19 अप्रैल को 21 राज्यों में पहले चरण की वोटिंग संपन्न कराई गई। वहीं अब चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में सीजेआई चंद्रचूड़ ने देश के सभी नागरिकों (जो मतदाता हैं) से अपील की है कि वे अपना वोट डालने के लिए जरूर जाएं। वह भूलकर भी वोट डालने का अवसर न खोएँ और अपने देश के लिए वोट करें। सीजेआई ने कहा कि, नागरिकता के सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्यों में से एक है अपना वोट डालना। इसलिए एक भारतीय नागरिक होने के चलते अपने देश के लिए हर 5 साल में 5 मिनट निकाल लीजिए। यह संभव है, है ना? आइए गर्व के साथ वोट करें, मेरा वोट, मेरी आवाज़।

हमें अपनी जिम्मेदारी निभानी है

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि, दुनिया के एक सबसे बड़े लोकतान्त्रिक देश भारत के हम सब नागरिक हैं। हमें एक भारतीय नागरिक के तौर पर लोकतंत्र में संवैधानिक रूप से कई तरह के अधिकार मिले हैं उनमें से सरकार चुनने का भी एक अधिकार मिला है। लेकिन हमें भी संवैधानिक रूप से अपनी ज़िम्मेदारी निभानी चाहिए और एक भारतीय नागरिक होने के नाते वोट डालने को लेकर गर्व करना चाहिए। सीजेआई ने कहा कि हम यह न सोचें कि हम वोट डालने जाएँगे तो वहाँ लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ेगा। सीजेआई ने कहा कि आप लाइन में कहीं भी हों लेकिन आपके वोट की वैल्यू भी उतनी ही होगी जितनी सबसे आगे वाले की है। सभी नागरिकों के वोटों के वैल्यू एक ही है।

मैं हमेशा वोट डालने को चिंतित रहा

सीजेआई ने कहा कि जब मैं लॉंयर बना था और काम के सिलसिले में अलग-अलग जगहों पर जाना पड़ता था। इस बीच मैं हमेशा चिंतित रहता था कि मेरा वोट मिस नहीं होना चाहिए। मैं उस एक अहम दिन पर अपना वोट जरूर कर सकूँ और मैंने कभी भी एक भारतीय नागरिक होने के नाते अपना वोट मिस नहीं किया। इसलिए मैं उन सभी भारतीय नागरिकों से अपील करता हूं जो मतदाता हैं कि वे वोट डालने के अहम अवसर को न खोएँ और एक जिम्मेदार नागरिक बनते हुए अपने देश और अपनी मातृभूमि के लिए वोट करें।