Bulk Drug Park : मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत विजन को सशक्त करेगा हिमाचल का बल्क ड्रग पार्क: अनुराग ठाकुर
Bulk Drug Park

मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत विजन को सशक्त करेगा हिमाचल का बल्क ड्रग पार्क: अनुराग ठाकुर

मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत विजन को सशक्त करेगा हिमाचल का बल्क ड्रग पार्क: अनुराग ठाकुर

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में बल्क ड्रग पार्क की मंज़ूरी से इलाक़े में हर्ष की लहर 

Bulk Drug Park : 31 अगस्त 2022, हिमाचल प्रदेश : केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में बहुप्रतीक्षित बल्क ड्रग पार्क की सैद्धांतिक मंज़ूरी के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी व केंद्रीय रसायन व उर्वरक मंत्री श्री मनसुख मांडविया जी का हार्दिक आभार प्रकट किया है। 

श्री अनुराग ठाकुर ने कहा “ हिमाचल प्रदेश में   अच्छी स्वास्थ्य सेवा के साथ रोज़गार के अवसर बढ़ सकें इस दिशा में  मैं सदैव प्रयासरत हूँ। केमिकल एंड फर्टिलाइजर मिनिस्ट्री ने पूरे देश में तीन बल्क ड्रग पार्क देने का निर्णय लिया था, और 3000 करोड़ का प्रावधान पिछले बजट में किया था। हिमाचल क्योंकि फ़ार्मा हब है इसलिए इन तीन में से एक बल्क ड्रग पार्क हिमाचल में भी आ सके इसके लिए सामूहिक प्रयास किए जा रहे हैं। यह हर्ष का विषय है कि देवभूमि हिमाचल में बल्क ड्रग पार्क को सैद्धांतिक मंज़ूरी मिल गई है। मेरे संसदीय क्षेत्र के ज़िला ऊना के हरोली विधानसभा में प्रस्तावित इस बल्क ड्रग पार्क की सैद्धांतिक मंज़ूरी से क्षेत्र में हर्ष की लहर है। मैं इस मंज़ूरी के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी व केंद्रीय रसायन व उर्वरक मंत्री श्री मनसुख मंडाविया जी का कोटिशः आभार प्रकट करता हूँ”

आगे बोलते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने कहा “ आदरणीय प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को और बल देने वाले इस महत्वपूर्ण परियोजना को लेकर पूर्ण विश्वास है कि जल्द ही मोदी जी के कर कमलों से प्रदेश में करोड़ों का निवेश लाने व हज़ारों रोज़गार के अवसर पैदा करने वाले इस बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी जाएगी।हिमाचल फ़ार्मा हब है व केंद्र व राज्य सरकार के क्रमशः ₹ 1000 करोड़ व 190 करोड़ की राशि से बनने वाला यह बल्क ड्रग पार्क दवाओं के निर्माण के लिए कच्चा माल हिमाचल में ही उपलब्ध करा कर विदेशों पर निर्भरता कम कर आत्मनिर्भर भारत का सशक्त उदाहरण प्रस्तुत करेगा”

श्री अनुराग ठाकुर ने कहा “ हाल ही में  केंद्रीय रसायन और उर्वरक व स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया जी से भेंट के दौरान मैंने  उनसे एक बल्क ड्रग पार्क को हिमाचल में लगाने की मंज़ूरी देने व इसके अतिरिक्त 
माननीय स्वास्थ्य मंत्री से ऊना में बन रहे पीजीआई सैटेलाइट सेंटर  के जल्द  निर्माण कार्य पूरा का आग्रह किया था।मेरे अनुरोध को उन्होंने सकारात्मक रूप से लिया जिसके लिए मैं उनका आभारी हूँ। इस बल्क ड्रग पार्क के बनने से ना सिर्फ़ पूरे हिमाचल में फ़ार्मा उद्योग को और बढ़ावा मिलेगा बल्कि इस मंजूरी मिलने पर हज़ारों लोगों को रोजगार का अवसर भी मिलेगा। बल्क ड्रग पार्क बनने से यहाँ एक बड़ा इंफ़्रास्ट्रक्चर बनकर तैयार होगा जिसका लाभ पूरे प्रदेश को मिलेगा”