Haryana will get land for assembly building in Chandigarh, Amit Shah announced
Manohar-lal-in-Vis

Haryana will get land for assembly building in Chandigarh, Amit Shah announced

हरियाणा को चंडीगढ़ में मिलेगी विधानसभा भवन के लिए जमीन, अमित शाह ने की घोषणा

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आग्रह पर केंद्र सरकार ने हरियाणा को बड़ा तोहफा दे दिया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने चंडीगढ़ में हरियाणा के लिए विधानसभा भवन के लिए जमीन देने की घोषणा की है। जयपुर में आयोजित की जा रही उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में गृहमंत्री ने यह घोषणा की है। बता दें कि विधानसभा भवन के लिए चंडीगढ़ में हरियाणा सरकार के लिए जमीन चिन्हित कर चुकी है। जमीन आबंटन के बदले हरियाणा को चंडीगढ़ के साथ लगते क्षेत्र में जमीन के बदले जमीन या 550 करोड़ रुपये चुकाने होंगे।

गृहमंत्री अमित शाह की घोषणा के बाद जमीन आवंटन में तेजी आएगी। रेलवे लाइट प्वाइंट से आईटी पार्क की ओर जाने वाली जमीन को यूटी प्रशासन भी देने को तैयार है। अभी तक एक ही इमारत में चल रही पंजाब और हरियाणा विधानसभा का भवन अलग-अलग हो जाएगा।

विधायकों के बैठने में आती थी परेशानी 

हरियाणा में अभी तक 90 विधायक हैं, लेकिन 2026 में होने वाले परिसीमन के बाद विधायकों की संख्या 115 से 126 तक पहुंच सकती है। अभी हालत यह है कि 90 विधायकों के बैठने में भी परेशानी पेश आती है।

लंबे समय से उठाई जा रही थी मांग

लंबे समय से हरियाणा के लिए अलग विधानसभा भवन बनाने की मांग उठाई जा रही थी। इसे लेकर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता मुख्य रूप से प्रयासरत हैं। हरियाणा की इस मांग को मानते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने हरियाणा के लिए नया विधानसभा भवन बनाने के लिए भूमि देने के लिए हामी भर दी थी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल  और हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता नए विधानसभा भवन के लिए जमीन का मुआयना भी कर चुके हैं।