हरियाणा सरकार केंद्र को पत्र लिखकर राज्य के नायक समुदाय को अनुसूचित जाति वर्ग की सूची में शामिल करने का करेगी आग्रह
BREAKING
Haryana: आसमानी बिजली गिरने से बाबैन के गांव खिड़की वीरान में खेत में सरसों काट रहे मां सरोज बाला व बेटे रमन सैनी की मौके पर हुई मौत BJP के लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी; PM मोदी यहां से लड़ेंगे चुनाव? जानिए कहां से कौन उम्मीदवार खड़ा BJP के एक और सांसद ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लिया; जेपी नड्डा को लिखा पत्र, इससे पहले गौतम गंभीर ऐसा ही कर चुके भारत में स्पेन की महिला का गैंगरेप; झारखंड में घूमने आई थी, रात में दरिंदों ने मारपीट कर जिस्म नोचा, अस्पताल में इलाज चल रहा युवराज सिंह ने कहा- मैं गुरदासपुर से चुनाव नहीं लड़ रहा; BJP के टिकट पर लड़ने की चर्चा थी, सनी देओल को साइड कर रही पार्टी

हरियाणा सरकार केंद्र को पत्र लिखकर राज्य के नायक समुदाय को अनुसूचित जाति वर्ग की सूची में शामिल करने का करेगी आग्रह

Scheduled Caste Category

Scheduled Caste Category

चंडीगढ़, 27 नवंबर : Scheduled Caste Category: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा अनुसूचित जाति आयोग राज्य के 'नायक' समुदाय को अनुसूचित जाति वर्ग की सूची में शामिल करने के लिए केंद्र सरकार को लिखित पत्र भेजेगा। भारत सरकार के निर्देशानुसार इस संबंध में आगे की कार्यवाही की जायेगी।

इसके साथ-साथ आज यहां मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया कि हरियाणा राज्य की पिछड़ा वर्ग ब्लॉक-ए में क्रम संख्या -1 से 7 जातियों नामतः अहेरिया, अहेरी, हेरी, हरि, तुरी या थोरी को हटाने तथा क्रम संख्या 31 पर जंगम-जोगी शब्द को संशोधित कर जंगम कर दिया गया है। 

संशोधन के अनुसार अब हरियाणा पिछड़ा वर्ग ब्लॉक-ए सूची में से अहेरिया, अहेरी, हेरी, हरि, तुरी या थोरी को हटाया जाएगा। इसके अलावा, हरियाणा पिछड़ा वर्ग ब्लॉक-ए सूची में क्रम संख्या 50 पर उल्लेखित राय सिख जाति को भी हटाया जाएगा। यह सभी जातिया पहले हरियाणा अनुसूचित जाति वर्ग सूची तथा हरियाणा पिछड़ा वर्ग ब्लॉक-ए सूची में शामिल थी, अब ये जातियां केवल हरियाणा अनुसूचित जाति वर्ग सूची में रह गई हैं।

यह पढ़ें:

Haryana Cabinet: हरियाणा में कैंसर रोगियों को मिलेंगी मासिक पेंशन, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

हरियाणा वासियों को मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट: संचार और कनेक्टिविटी अवसंरचना नीति में बदलाव को दी मंजूरी

हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से: पढ़ें किन मुद्दों पर होगी विशेष चर्चा, किन योजनाओं को मिलेगी मंजूरी