Draupadi Murmu to be NDA's presidential candidate
WhatsApp Image 2022-06-22 at 12

Draupadi Murmu to be NDA's presidential candidate

द्रौपदी मुर्मू होंगी एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा ने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। द्रौपदी मुर्मू झारखंड की पहली गर्वनर रह चुकी हैं। दिल्ली में भाजपा के हेडक्वार्टर में हुई संसदीय बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया। यह जानकारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दी।  बैठक में पीएम मोदी के अलावा पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी व अन्य कई नेता मौजूद थे। 

इससे पूर्व दोपहर को विपक्ष ने अपने संयुक्त उम्मीदवार का ऐलान कर दिया था। विपक्ष ने पूर्व टीएमसी नेता एवं केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है। सिन्हा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने इस बात के संकेत दिए थे कि वे राष्ट्रपति चुनाव की रेस में शामिल होने के लिए तैयार हैं। नई दिल्ली में विपक्ष की बैठक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि हम 27 जून को सुबह 11.30 बजे राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने जा रहे।

सिन्हा ने पोस्ट में कहा कि ममता जी ने टीएमसी में मुझे जो सम्मान और प्रतिष्ठा दिलाई, उसके लिए मैं उनका आभारी हूं। अब समय आ गया है कि मैं एक बड़े उद्देश्य के लिए पार्टी से अलग हो जाऊं ताकि विपक्ष को एकजुट करने के लिए काम कर सकूं। मुझे उम्मीद है कि ममता जी मेरे इस कदम को स्वीकार करेंगी।

बड़े नेताओं ने नाम वापिस लिए: अब तक कई बड़े नेता राष्ट्रपति चुनाव की रेस से पीछे हट चुके हैं। पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर गोपालकृष्ण गांधी ने सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव से अपना नाम वापस लिया था। उनसे पहले नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अबदुल्ला ने भी विपक्ष का राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया था।

नामांकन 29 तक: 15 जून को नए राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून है। अगर चुनाव कराने की जरूरत पड़ी है, तो यह 18 जुलाई को कराए जाएंगे और जुलाई में ही नतीजे आ जाएंगे।