धरती पर आ सकता है प्रलय, 20 साल में पहली बार भयानक भू-चुंबकीय तूफान की वॉर्निंग
BREAKING
जोशी ने गांव बड़ी करौर में रेत माफिया के हमले में घायल लोगों का कुशल-क्षेम जाना एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए

धरती पर आ सकता है प्रलय, 20 साल में पहली बार भयानक भू-चुंबकीय तूफान की वॉर्निंग

Solar Storm Warning

Solar Storm Warning

बोल्डर (कोलोराडो)। Solar Storm Warning: 20 साल से अधिक समय बाद सबसे शक्तिशाली सौर तूफान ( Solar Storm ) शुक्रवार को पृथ्वी से टकराने वाला है। अमेरिका की वैज्ञानिक एजेंसी नेशनल ओशनिक एंट एटमास्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) ने सौर तूफान को लेकर चेतवानी जारी की है। उन्होंने कहा है कि इससे सैटेलाइट्स के लिए मुश्किलें पैदा हो सकती है। साथ ही पावर ग्रिड , कम्यूनिकेशन नेटवर्क और इलेकट्रोनिक उपकरणों के लिए खतरा पैदा हो सकता है।

कब आएगा सौलर तूफान?

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, आज रात और हफ्ते के आखिरी में यह सौर तूफान धरती से टकराएगा, जिससे अमेरिकी एजेंसी की चिंता बढ़ गई है। वेदर प्रेडिक्शन सेंटर के अनुसार, ऐसा सौर तूफान अक्टूबर 2003 में देखा गया था। इसके बाद से ऐसी खगोलीय घटना कई वर्षों में नहीं देखी गई।

इससे बढ़ेंगे यह खतरे

यह भू-चुंबकीय तूफान चरम स्तर तक बढ़ गया है, जिसे स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर ने 5 में से 5 रेटिंग दी है। 2003 के बाद से ऐसी कोई सौर गतिविधि नहीं देखी गई है। सीएनएन के अनुसार, इससे क्मयूनिकेशन नेटवर्क, सैटेलाइट संचालन और हाई फ्रिक्वेंसी रेडियो वेव का खतरा बढ़ सकता है। इससे बाइडन प्रशासन सहित अधिकारियों को सतर्कता बरतनी पड़ेगी। 

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी कि सूर्य से निकलने वाली रेडिएशन और कोरोनल मास इजेक्शन में वृद्धि से पृथ्वी पर  संचार बाधित हो सकता है। जीपीएस सिस्टम, अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्रियों को भी इससे मुश्किलें आ सकती है।