Reduce Cholesterol: बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल तों चेंज करें डाइट, खाने में शामिल करें ये चीजें
Reduce Cholesterol: बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल तों चेंज करें डाइट

Reduce Cholesterol: बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल तों चेंज करें डाइट, खाने में शामिल करें ये चीजें

Reduce Cholesterol: बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल तों चेंज करें डाइट, खाने में शामिल करें ये चीजें

दिल्ली। Reduce Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना आसान नहीं है। इसके लिए डाइट पर समुचित ध्यान देना पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर फैट रिच फूड से परहेज करना चाहिए। आसान शब्दों में कहें तो अपनी डाइट में वसा की अधिकता वाली चीजों को बिल्कुल शामिल न करें। साथ ही रोजाना संतुलित आहार लें, जिसमें फाइबर अधिक और कैलोरी कम रहें। अगर आप भी बढ़ते और बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रात के समय डिनर में इन चीजों का सेवन करें। आइए जानते हैं-

Reduce Cholesterol: भरवा करेला

कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि करेले का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल स्तर कंट्रोल में रहता है। साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके लिए डॉक्टर बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए करेले का जूस पीने की सलाह देते हैं। साथ ही आप करेले के भरवे का सेवन कर सकते हैं। इससे कई अन्य बीमारी जैसे मधुमेह और मोटापा में भी आराम मिलता है।

Reduce Cholesterol: भिंडी

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो भिंडी में पेक्टिन पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए डाइट में भिंडी जरूर शामिल करें। आप डिनर में भिंडी की सब्जी बनाकर सेवन कर सकते हैं। खासकर, लहसुन युक्त भिंडी की सब्जी ज्यादा फायदेमंद होती है।

Reduce Cholesterol: कीनुआ सलाद

कीनुआ प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत होता है। आसान शब्दों में कहें तो कीनुआ में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह ग्लूटन फ्री होता है। इसमें मैग्नीशियम, विटामिन ई, पोटेशियम, आयरन और फाइबर अधिक मात्रा में होती है। मोटापा, मधुमेह, ह्रदय संबंधी बीमारी और बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में कीनुआ फायदेमंद है। इसके लिए कीनुआ सलाद का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, दाल की सूप बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए मूंग और मसूर दालों को सब्जी मिलाकर सूप तैयार कर सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।