सोनिया की ईडी में पेशी से पहले प्रदेश नेतृत्व को दिल्ली बुलाया, अग्निपथ योजना के विरोध का बुना जाएगा ताना-बाना
सोनिया की ईडी में पेशी से पहले प्रदेश नेतृत्व को दिल्ली बुलाया

सोनिया की ईडी में पेशी से पहले प्रदेश नेतृत्व को दिल्ली बुलाया, अग्निपथ योजना के विरोध का बुना जाएगा

सोनिया की ईडी में पेशी से पहले प्रदेश नेतृत्व को दिल्ली बुलाया, अग्निपथ योजना के विरोध का बुना जाएगा ताना-बाना

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से पूछताछ के बाद अब पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय पूछताछ करने वाला है. प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार से जुड़े कथित धन शोधन मामले में कल गुरुवार को सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से पूछताछ करने जा रही है. निदेशालय राहुल गांधी से पांच दिनों में 54 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ कर चुका है. पार्टी के शीर्ष नेताओं से पूछताछ के बीच कांग्रेस लगातार सक्रिय है. कांग्रेस ने सोनिया की पेशी से पहले कई राज्यों के पार्टी नेताओं को आज दिल्ली बुला लिया है.

सोनिया गांधी की पेशी से पहले भी कांग्रेस सरकार पर हमला करने को लेकर पूरी तरह से तैयार दिख रही है. राजस्थान के मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत और जयराम रमेश ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें जयराम रमेश ने कहा, ‘कांग्रेस ने 2 अक्टूबर से कन्याकुमारी से कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की घोषणा की थी. बीजेपी और मोदी सरकार की इस पर क्या प्रतिक्रिया थी.’ उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस ‘भारत जोड़ो’ कहती है, तो प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ‘राहुल तोड़ो’ की कोशिश कर रहे हैं. यह एक साजिश है. जिसमें ‘सोनिया गांधी तोड़ो’, ‘राहुल तोड़ो’, ‘कांग्रेस तोड़ो’ की कोशिश की जा रही है.’

गुजरात के विधायकों को दिल्ली बुलाया गयाः उपनेता परमार

राहुल के साथ ईडी की पूछताछ और केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना पर जारी विरोध के बीच अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने गुजरात के अपने विधायकों को आज बुधवार तक दिल्ली पहुंचने का निर्देश दिया है. गुजरात कांग्रेस विधायक और विधानसभा में विपक्ष के उपनेता शैलेश परमार ने कहा, “अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) की ओर से हमें बुधवार की सुबह तक दिल्ली पहुंचने के लिए कहा गया है. हमें कल (बुधवार) सुबह कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी जाएगी.” परमार ने कहा कि पार्टी के 64 विधायकों में से अधिकतर दिल्ली पहुंचेंगे और पार्टी आलाकमान के निर्देश पर कार्यक्रम में शामिल होंगे.

कांग्रेस कथित धन शोधन से जुड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ का सामना कर रहे राहुल गांधी के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए विरोध प्रदर्शन कर रही है. निदेशालय ने अब कल गुरुवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पूछताछ के लिए बुलाया है.

राहुल गांधी से अब तक 54 घंटे तक हुई पूछताछ

इस बीच प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से पांचवें दिन मंगलवार को 11 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की. जांच एजेंसी ने राहुल से पूछताछ को लेकर कोई नया समन जारी नहीं किया है ऐसे में माना जा रहा है कि उनसे पूछताछ कम से कम फिलहाल के लिए खत्म हो गई है.

राहुल से पांच दिनों में अब तक 54 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ हो चुकी है, जिस दौरान धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत उनके बयान दर्ज किए गए. कांग्रेस नेता ने 10 घंटे से अधिक समय की पूछताछ के बाद रात करीब आठ बजे आधे घंटे का ब्रेक लिया और पूछताछ में फिर से शामिल हुए, जिसके बाद वह रात 11:30 बजे ईडी कार्यालय से बाहर निकले.

राहुल गांधी सीआरपीएफ जवानों की “जेड प्लस” श्रेणी की सुरक्षा के साथ कल दिन में 11.15 बजे मध्य दिल्ली में कलाम रोड स्थित ईडी मुख्यालय पहुंचे और उनसे 11.30 बजे पूछताछ शुरू हुई थी. उनके साथ पिछले हफ्ते सोमवार, मंगलवार और बुधवार को लगातार तीन दिन पूछताछ की गई थी. इसके बाद वह इस हफ्ते सोमवार को पेश हुए, जिस दौरान 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई.