BBMB ने बिजली महोत्सव का किया आयोजन
BBMB main photo

BBMB ने बिजली महोत्सव का किया आयोजन

BBMB ने बिजली महोत्सव का किया आयोजन

चंडीगढ़: आजादी का अमृत महोत्सव के तहत, बीबीएमबी ने उज्ज्वल भारत, उज्जवल भविष्य-पावर@ 2047 के अंर्तगत पंजाब और हरियाणा राज्यों के10 स्थानों (पंजाब के बठिंडा, मलेरकोटला, फाजिल्का, मोगा और तरनतारन और हरियाणा के गुरुग्राम, कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़, भिवानी और पलवल) में सप्ताह भर चलने वाले बिजली महोत्सव समारोह को आज भी जारी रखा।

पंजाब और हरियाणा में 10 स्थानों पर बिजली महोत्सव का  किया आयोजन

बीबीएमबी के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव ने कहा कि BBMB ने DHBVN, PSPCL और जिला प्रशासन के सहयोग से आज पंजाब और हरियाणा में 10 स्थानों पर बिजली महोत्सव का आयोजन किया। श्री श्रीवास्तव ने आगे बताया कि भारत दुनिया में अक्षय ऊर्जा क्षमता तेज गति से स्थापित कर रहा है। इसे दुनिया के सबसे बड़े विद्युतीकरण अभियान के रूप में पहचाना गया है। 2015 में, ग्रामीण क्षेत्रों में आपूर्ति का औसत 12.5 घंटे था जो अब बढ़कर औसतन 22.5 घंटे हो गया है। वर्ष 2018 में 987 दिनों में 100% गांव विद्युतीकरण (18,374) और 18 महीनों में 100% घरेलू विद्युतीकरण (2.86 करोड़) हासिल किया गया है। यह सप्ताह भर चलने वाले बिजली महोत्सव समारोह विद्युत क्षेत्र में अभूतपूर्व वृद्धि प्रदर्शित कर रहे हैं और बीबीएमबी इस राष्ट्रीय अभियान के सफल आयोजन को सुनिश्चित करने और अधिकतम आम जनता तक पहुंचने के लिए सभी प्रयास कर रहा है।

DHBVN और राज्य के साथ-साथ जिला प्रशासन से पर्याप्त मिला समर्थन 

इंजी. विपिन गुप्ता, मुख्य अभियंता/पारेषण प्रणाली बीबीएमबी, जो हरियाणा के राज्य नोडल अधिकारी हैं और जॉन हॉल, गुरुग्राम में आज के समारोह में भी मौजूद थे, ने कहा कि बीबीएमबी को बिजली महोत्सव कार्यक्रम के आयोजन में DHBVN और राज्य के साथ-साथ जिला प्रशासन से पर्याप्त समर्थन मिला। आज के पांच कार्यक्रमों में स्थानीय विधायकों के साथ-साथ डीएचवीबीएन और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। इन समारोह में आगंतुकों और मेहमानों के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे नुक्कड़ नाटक और बिजली क्षेत्र पर लघु फिल्मों की स्क्रीनिंग का आयोजन भी किया गया।

ग्रैंड फिनाले कार्यक्रमों का आयोजन 

श्री राहुल कांसल, संयुक्त सचिव/जनसंपर्क BBMB ने बताया कि सप्ताह भर चलने वाले बिजली महोत्सव का ग्रैंड फिनाले 30 जुलाई 2022 को राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाएगा, जिसमें माननीय प्रधान मंत्री आम जनता और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। BBMB यूटी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा राज्यों में 48 स्थानों पर जिलास्त्रीेय और 4 स्थानों पर ग्रैंड फिनाले कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए नोडल अधिकारी है।