Ambala

Ambala division fined 5 crore passengers without ticket in train

अंबाला मंडल ने टे्रन में बिना टिकट यात्रियों को लगाया 5 करोड़ जुर्माना

अंबाला।  अंबाला मंडल (Ambala Circle) ने ट्रेन में बिना टिकट सफर करने वाले यात्रियों पर शिकंजा सकते हुए जुलाई माह में 5 करोड़ रुपए जुर्माना लगाया है। इतना ही नहीं, 540 यात्रियों के खिलाफ एंटी लिटरिंग एक्ट के तहत केस दर्ज करते हुए गिरफ्तार किया है।जानकारी के मुताबिक, अंबाला मंडल की चेकिंग टीम ने अप्रैल से जुलाई माह तक की अवधि में 29.39 करोड़ रुपए जुर्माना के रूप में वसूल किए हैं।
 

अंबाला मंडल ने बिना टिकट यात्रियों से जुर्माना के रूप में प्रति माह 3.40 करोड़ रुपए की कमाई करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, लेकिन टीम ने एक माह के दौरान 788 बार औचक निरीक्षण करके 73,737 यात्रियों से 5 करोड़ रुपए जुर्माना वसूल किया है। हालांकि रेलवे की ओर से निर्धारित 3.40 करोड़ के लक्ष्य से 41 प्रतिशत अधिक है। अप्रैल से जुलाई माह तक 29.39 करोड़ रुपए की कमाई करके (25.96 करोड़) लक्ष्य से 13 प्रतिशत अधिक की कमाई की है।

788 बार औचक निरीक्षण, 73,737 यात्री पकड़े

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक हरि मोहन ने कहा कि मुख्य स्टेशनों पर चेकिंग स्टाफ नियमित जांच करता है। नॉर्थ रेलवे के अंबाला मंडल ने जुलाई माह में 788 बार औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान बिना टिकट 73 हजार 737 यात्री मिले, जिनसे जुर्माना के रूप में 5 करोड़ वसूल किए गए। वहीं, 540 यात्रियों को एंटी लिटरिंग एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया, जिनसे 1 लाख 12 हजार 30 रुपए जुर्माना वसूल किया है।

सिमरनजीत सिंह इनाम के दावेदार

डीआरएम गुरिंदर मोहन सिंह ने भी टिकट चेकिंग स्टाफ की सराहना की है। बताया कि प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक ने 25 लाख से अधिक कमाने वाले चेकिंग कर्मचारियों के लिए नकद पुरस्कार देने का ऐलान किया है। बताया कि सिमरन जीत सिंह वालिया ष्ठङ्घष्टञ्जढ्ढ/रूक्च डिवीजन ने जुलाई माह में 26 लाख रुपए से अधिक की रकम जुर्माना के रूप में वसूल की है।