बिना हेलमेट पहने बाइक नहीं होगा स्टार्ट, स्टूडेंट्स ने इजाद किया डिवाइस, किसी भी बाइक में हो जाएगा फिट
Thursday, June 21, 2018
Breaking News
Home » पंजाब » बिना हेलमेट पहने बाइक नहीं होगा स्टार्ट, स्टूडेंट्स ने इजाद किया डिवाइस, किसी भी बाइक में हो जाएगा फिट
बिना हेलमेट पहने बाइक नहीं होगा स्टार्ट, स्टूडेंट्स ने इजाद किया डिवाइस, किसी भी बाइक में हो जाएगा फिट

बिना हेलमेट पहने बाइक नहीं होगा स्टार्ट, स्टूडेंट्स ने इजाद किया डिवाइस, किसी भी बाइक में हो जाएगा फिट

चंडीगढ़। बिना हेलमेट के टू व्हीलर चलाना देश के हर राज्य की पुलिस के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है। हाईकोर्ट के सख्त आदेशों के बावजूद इस समस्या का हल अभी भी नहीं हो पाया है। इसी बीच पंजाब के डीएवी यूनिवर्सिटी के कुछ स्टूडेंट्स ने बाइक के लिए ऐसा सिस्टम इजाद किया है जिसे बाइक पर लगाने से बिना हेलमेट पहने स्टार्ट ही नहीं किया जा सकेगा। जबकि बाइक सवार हेलमेट नहीं पहनेगा बाइक स्टार्ट ही नहीं होगा। यह सिस्टम किसी भी बाइक पर फिट किया जा सकता है। ऐसी बाइक तैयार करने के लिए इन स्टूडेंट्स को करीब साढ़े तीन महीने का समय लगा। स्टूडेंट्स ने बाइक के लिए सिस्टम को इजाद करने के लिए पांच हजार रुपए की एक पुरानी बाइक खरीदी और इस पर प्रयोग करके वे सिस्टम को इजाद करने में सफल हो गए। सिस्टम बाइक पर लगाने पर भी बाइक की एवरेज 45 किमी की है।

ऐसे करेगा सिस्टम काम…

बाइक में आरएफ मॉड्यूलर रिसीवर और आरएफ मॉड्यूलर ट्रांसमीटर लगाया गया है। रिसीवर बाइक की बॉडी पर फिट किया गया है तथा ट्रांसमीटर हेलमेट के अंदर फिट किया गया है। आरएफ मॉड्यूलर डिकोडर का काम करेगा और ट्रांसमीटर इनकोडर का काम करेगा। इसके अलावा इनकोडर व डिकोडर में रिले एंड रिजिस्टर लगाए गए हैं, जो सिग्नल को ट्रांसमिट और रिसीव करने का काम करेगा।

हेलमेट ऐसे करेगा काम…

बाइक में हेलमेट भी है। हेलमेट के बाहर ऑन ऑफ का बटन लगाया गया है, जोकि बैटरी ऑन-ऑफ काम करेगी। जब हेलमेट पहना जाएगा तो हेलमेट के अंदर सिर का ऊपरी हिस्सा टच होगा और हेलमेट के अंदर बटन ऑन हो जाएगा। वह सिग्नल ट्रांसमिट करेगा और बाइक की बॉडी पर लगा आरएफ मॉड्यूलर सिग्नल को रिसीव करेगा, जिससे बाइक का इंजन स्टार्ट हो जाएगा। अगर हेलमेट को उतारते हैं तो बाइक इंजन बंद जाएगा, क्योंकि ट्रांसमिट व रिसीवर लिंक नहीं होंगे। बाइक व हेलमेट के अंदर नौ वोल्ट की बैटरी लगाई गई है। यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी रजत अरोड़ा, कार्तिक शर्मा, हरमनप्रीत सिंह, मनीष डडवाल, आकाशदीप व प्रो. योगेश ने बताया कि दुर्घटना के समय सिर में चोट से बचने के लिए स्मार्ट हेलमेट बाइक तैयार की है। जल्द ही इस बाइक को पेटेंट करवाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share