ट्रंप ने साधा भारत पर निशाना, कहा- अमेरिका ऐसी 'गोल्लक' जिसे सब लूट रहे
Thursday, June 21, 2018
Breaking News
Home » विदेश » ट्रंप ने साधा भारत पर निशाना, कहा- अमेरिका ऐसी ‘गोल्लक’ जिसे सब लूट रहे
ट्रंप ने साधा भारत पर निशाना, कहा- अमेरिका ऐसी ‘गोल्लक’ जिसे सब लूट रहे

ट्रंप ने साधा भारत पर निशाना, कहा- अमेरिका ऐसी ‘गोल्लक’ जिसे सब लूट रहे

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत सहित दुनिया की कुछ प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं पर निशाना साधते हुए उन पर अमेरिका को व्यापार में लूटने का आरोप लगाया है। ट्रंप ने अमेरिकी सामानों पर ज्यादा टैक्स का हवाला देते हुए भारत का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत कुछ अमेरिकी उत्पादों पर 100 फीसदी शुल्क वसूल रहा है।

कनाडा के क्यूबेक सिटी शहर में जी 7 शिखर सम्मेलन के बाद ट्रंप ने अमेरिका को ‘लूट रहे’ देशों के साथ व्यापार संबंध समाप्त करने तक की चेतावनी दी है। गौतरलब है कि ट्रंप ने इस सम्मेलन के संयुक्त घोषणा पत्र के पाठ को खारिज कर दिया। ट्रंप का ये बर्ताव एक तरह से मेजबान देश की ‘बेइज्जती’ जैसा रहा।

ट्रंप ने बीते शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हम तो ऐसे गोल्लक हैं जिसे हर कोई लूट रहा है। एक तरह से भारत का जिक्र करते हुए ट्रंप ने संकेत दिया कि शुल्क दरों को लेकर उनकी चिंताएं केवल विकसित अर्थव्यवस्थाओं तक सीमित नहीं है।ट्रंप ने कहा कि यह केवल जी 7 नहीं है। मेरा मतलब, भारत भी जहां कुछ शुल्क 100 फीसदी हैं। और हम कुछ नहीं वसूलते। हम यह नहीं कर सकते। इसीलिए हम अनेक देशों से बात कर रहे हैं।

ट्रंप भारत में विशेष रूप से हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिलों पर ऊंचा शुल्क लगाए जाने का मुद्दा कई बार उठा चुके हैं। वे अमेरिका को आने वाली ‘हजारों हजार’ भारतीय मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क बढ़ाने की चेतावनी दे चुके हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी देशों से बात कर रहे हैं। यह रुकेगा, या फिर हम उनसे कारोबार करना बंद करेंगे। ट्रंप का यह बयान ऐसे समय में आया है जबकि भारत-अमेरिका संबंध कई साल से सकारात्मक राह पर हैं। दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार पिछले साल बढ़कर 125 अरब डॉलर हो गया जो कि रिकॉर्ड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share