Stray dogs in the city will be sensed
BREAKING
जोशी ने गांव बड़ी करौर में रेत माफिया के हमले में घायल लोगों का कुशल-क्षेम जाना एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए

शहर में आवारा कुत्तों का होगा सेंसेज: एफ एंड सीसी ने माइक्रो-चिपिंग के कार्यान्वयन को दी मंजूरी

Stray dogs in the city will be sensed

Stray dogs in the city will be sensed

Stray dogs in the city will be sensed- चंडीगढ़। नगर निगम चंडीगढ़ की वित्त एवं अनुबंध समिति ने सोमवार को कुत्तों की जनगणना करने और बेहतर टीकाकरण प्रबंधन के लिए आवारा कुत्तों में माइक्रो-चिपिंग लागू करने का फैसला किया है। इसके लिए लगभग 4 लाख रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। 

एफ एंड सीसी की बैठक सोमवार को यहां मेयर कुलदीप कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें अनिंदिता मित्रा, आईएएस, आयुक्त और समिति के अन्य सदस्यों ने भाग लिया। समिति ने इंद्रा कॉलोनी, मनीमाजरा में स्थित 3 एकड़ भूमि पर प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत शहरी आयुष्मान आरोग्य मंदिर (यूएएएम) के निर्माण के लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम चंडीगढ़ के बीच निष्पादित किए जाने वाले लीज डीड के नियमों और शर्तों पर चर्चा की, ताकि इसे 99 वर्ष तक 2 लाख रुपए मासिक किराये पर दिया जा सके। समिति ने नियम और शर्तों को चर्चा और अनुमोदन के लिए अगली जनरल हाउस बैठक में प्रस्तुत करने की सिफारिश की।

एफएंडसीसी ने निदेशक, स्कूल शिक्षा, चंडीगढ़ के बीच निष्पादित किए जाने वाले लीज डीड के नियमों और शर्तों पर चर्चा की। प्रशासन और नगर निगम की तरफ से मनीमाजरा के पॉकेट नंबर 4 और 5 में स्थित 4 एकड़ जमीन को 99 साल के लिए 21.44 लाख रुपए मासिक किराए पर 99 साल के लिए पट्टे पर दिया है। समिति ने नियम और शर्तों को चर्चा और अनुमोदन के लिए अगली जनरल हाउस बैठक में प्रस्तुत करने की सिफारिश की।

समिति ने पूरे वर्ष यानी 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक ई-नीलामी के माध्यम से वाणिज्यिक मैदानों यानी हाउसिंग बोर्ड, मनीमाजरा, सर्कस ग्राउंड सेक्टर 17 और प्रदर्शनी ग्राउंड सेक्टर 34, चंडीगढ़ की बुकिंग के लिए प्रत्येक वर्ष दरों, नीति दिशानिर्देशों और नियमों और शर्तों के बारे में एजेंडे पर चर्चा की।  समिति के सदस्यों ने सिफारिश की कि विस्तृत नियम और शर्तें चर्चा और अंतिम अनुमोदन के लिए अगली जनरल हाउस बैठक से पहले प्रस्तुत की जाएं।

समिति ने मेसर्स पाश्चात्या एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के मामले से संबंधित सीए द्वारा प्रस्तुत किए जाने पर कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया (सीआईआरपी) के खर्चों पर चर्चा की और मंजूरी दे दी। रुपये की वसूली के लिए लि. एमसी चंडीगढ़ पर 8.35 करोड़ रुपये बकाया है। समिति के सदस्यों ने अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण एजेंडे पर विस्तार से चर्चा की। 

मैनहोल/सड़क की गलियों/नाली/डंपिंग ग्राउंड से लीचेट/मलबा/कीचड़ को उठाने/साफ करने और उसे एसटीपी मलोया, चंडीगढ़ और डंपिंग ग्राउंड, सेक्टर 38 में लीचेट ट्रीटमेंट प्लांट में डिस्चार्ज करने के लिए लीचेट सनक्शन मशीन को किराए पर लेने की सेवाओं में विस्तार के लिए 32.52 लाख रुपये मंजूर किए गए। इसी प्रकार 16.55 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर सेक्टर 37-डी, चंडीगढ़ में सार्वजनिक शौचालय ब्लॉक की मरम्मत और नवीकरण को मंजूरी दी गई। 

12.70 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर सामुदायिक केंद्र, सेक्टर 56, चंडीगढ़ के पास ग्रीन बेल्ट में दीवार का निर्माण किया जाएगा। 12.91 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर औद्योगिक क्षेत्र फेस I में श्मशान घाट पर विद्युत प्रतिष्ठानों की विशेष मरम्मत की जाएगी। वहीं 9.45 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर भूनिर्माण कार्य यानी झाड़ियाँ, सजावटी पौधे, ग्राउंड कवर आदि के लिए #689, सेक्टर 7, # 735, सेक्टर 7 और # 123, सेक्टर 8, चंडीगढ़ के पास पार्कों का विकास किया जाएगा।

बूथ मार्केट सेक्टर 11, चंडीगढ़ में नई 200 मिमी (8") आई/डी सीवर पाइपलाइन प्रदान करके और बिछाकर सीवरेज प्रणाली को 12.61 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर मजबूत किया जाएगा। सेक्टर 30 बाजार सी एंड डी, चंडीगढ़ में 23.09 लाख की अनुमानित लागत पर डेकोरेटिव लाइट सिस्टम प्रदान किया जाएगा। पुनर्वास कॉलोनी धनास और सारंगपुर में सामुदायिक केंद्र में 13.78 लाख रुपये लागत से ब्राइडल फर्नीचर, कुर्सी और पोडियम प्रदान किया जायेगा। 15.07 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर डीसी कार्यालय और स्मार्ट सिटी पार्किंग सेक्टर 17, चंडीगढ़ में स्ट्रीट लाइट प्रणाली का विस्तार किया जाएगा। अनुमानित तौर पर वी4 रोड, सेक्टर क्यू चंडीगढ़ लागत पर एलांते मॉल के सामने और पीछे की सड़क, औद्योगिक क्षेत्र, चरण- I, चंडीगढ़ पर स्ट्रीट लाइट प्रणाली का विस्तार 29.33 लाख रुपये में किया जायेगा। सामुदायिक केंद्र मिल्क कॉलोनी धनास, चंडीगढ़ में जिम उपकरण उपलब्ध कराना और ठीक एल करने पर अनुमानित लागत पर 5.74 लाख रुपये खर्च किए जायेंगे। समिति ने 6000 लीटर से 5000 लीटर क्षमता वाले दो पानी के टैंकरों की विशिष्टता को सुधारने की मंजूरी दे दी है। जिसे 2 पानी के टैंकरों की खरीद के लिए एफ एंड सीसी की 345वीं बैठक में पारित किया गया था।

मौजूदा क्षतिग्रस्त टाइल को पीछे से हटाकर सीमेंट लागत पर सेक्टर 37, चंडीगढ़ में वी-4 रोड पर क्षतिग्रस्त फुटपाथ और फुटपाथ का 8.97 लाख पुनर्निर्माण में होगा। इसी तरह 25/25वेस्ट/38/38वेस्ट लाइट पॉइंट, चंडीगढ़ से वी 3 38/38 पश्चिम पर 13.11 लाख की लागत से अतिरिक्त पोल लगाया जाएगा। कुत्तों की जनगणना और बेहतर टीकाकरण प्रबंधन के संचालन के लिए आवारा कुत्तों में इमेजिंग 5 लाख रुपए खर्च किए जायेंगे। मौजूदा सीलिंग दीवार सेक्टर 37 और 38, चंडीगढ़ की विशेष मरम्मत पर 11.47 लाख, धनास और सारगपुर, चंडीगढ़ के विभिन्न सामुदायिक केंद्रों में वॉटर कॉलर और लागत पर गौशाला मलोया, चंडीगढ़ में प्लांटर्स का निर्माण। 12.25 लाख, सेक्टर 28 सी एंड डी, चंडीगढ़ में वी-5 रोड पर मौजूदा पेवर ब्लॉक को तोड़ने के बाद पेवर ब्लॉक फुटपाथ का पुनर्निर्माण पर।एल 23.66 लाख रुपये, सेक्टर 30 बी, चंडीगढ़ में विभिन्न पार्कों के चारों ओर पीसीसी टाइल्स को तोड़ने के बाद पेवर ब्लॉक का पुनर्निर्माण पर 19.31 लाख, सेक्टर 32 सी एंड डी, चंडीगढ़ में वी-5 रोड (एक तरफ) के साथ मौजूदा पेवर ब्लॉक फुटपाथ के पुनर्निर्माण पर 16.21 लाख, सेक्टर 32 ए और बी में वी-5 रोड के किनारे मौजूदा फुटपाथ का पुनर्निर्माण पर 23.80 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर सेक्टर 32 ए और बी, चंडीगढ़ में वी-5 रोड के साथ मौजूदा फुटपाथ का पुनर्निर्मा किया जाएगा। 

बाजार क्षेत्र का उन्नयन और गेट नंबर से पैदल यात्री पथ का पुनर्निर्माण के लिए  44.75 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर एमएचसी, मनीमाजरा, चंडीगढ़ में 3 अंडरपास पर खर्चे जायेंगे। सेक्टर 42, चंडीगढ़ के बाजार में बाजार/शोरूम/बूथ के सामने उच्च घनत्व वाली चेकर्ड टाइलें प्रदान करके और एससीओ के पीछे पेवर ब्लॉकों को फिर से ठीक करके फर्श का 32.17 लाख नवीनीकरण किया जाएगा। गांव बुड़ैल, चंडीगढ़ में 80 मिमी मोटे पेवर ब्लॉकों का उपयोग करके केशोराम कॉम्प्लेक्स की सड़कों का पुनर्निर्माण 41.26 लाख में किया जाएगा। सामुदायिक केंद्र, सेक्टर 44, चंडीगढ़ में सोफा सेट, सेंटर टेबल और अलमारी प्रदान करना, आपूर्ति पर 5.20 लाख रुपये किए जायेंगे। सामुदायिक केंद्र सेक्टर 35, चंडीगढ़ में जिम उपकरणों की आपूर्ति, आपूर्ति और मरम्मत। 3.46 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर गांव खुड्डा जस्सू और खुड्डा लाहौरा, चंडीगढ़ की फिरनी रोड पर 60 मिमी टिक इंटरलॉकिंग पेवर ब्लॉकों को नष्ट करना, प्रदान करना और ठीक करना। 42.39 लाख रुपये खर्च होंगे।