अलीगढ़ में देर रात फहद मेटल वर्क्‍स पर एसआइबी का छापा, लाखों का माल सीज
अलीगढ़ में देर रात फहद मेटल वर्क्‍स पर एसआइबी का छापा

अलीगढ़ में देर रात फहद मेटल वर्क्‍स पर एसआइबी का छापा, लाखों का माल सीज

अलीगढ़ में देर रात फहद मेटल वर्क्‍स पर एसआइबी का छापा, लाखों का माल सीज

जयगंज घास की मंडी की एक मेटल फर्म पर बुधावार को जीएसटी एसआईबी की टीम ने छापा मारा है। फर्म पर दिल्ली और हरियाणा की फर्मों से फर्जी तरीके से आईटीसी का लाभ लेने का आरोप है। टीम ने 20 लाख रुपये का अघोषित माल सीज किया है। प्रारंभिक जांच में 50 लाख रुपये की आइटीसी का लाभ लेने का मामला सामने आया है।

वाणिज्य कर विभाग एसआईबी के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड दो अनूप कुमार माहेश्वरी के निर्देश पर डीसी एसआईबी पंजज कुमार सिंह की टीम ने बुधवार को जयगंज घास की मंडी स्थित फहद मेटल वर्कस पर छापा मारा। इससे पहले मेटल फर्मों हुई छापा मारी में फहद मेटल वर्क्स का नाम प्रकाश में आया था। एसआईबी की जांच में क्त्रिस्स्टल मेटल शाल्यूशन मथुरा व श्रीराम ट्रेडिंग कंपनी दिल्ली समेत अन्य फर्मों का नाम सामने आया है। शुरूआती जांच में 50 लाख रुपये की आईटीसी का लाभ लेने का मामला है। फहद मेटल वर्क्स के संचालक नासिर खान को नोटिस जारी कर दिया गया है। एसआईबी की जांच में फर्म पर 20 लाख रुपये का अघोषित माल मिला है। इस माल पर अब 36 प्रतिशत टैक्स जमा कराना होगा। फर्म से कच्ची रसीदें, बिलबुक व अन्य दस्तावेज मिले हैं, जिन्हें सीज कर दिया गया है। साढ़े तीन हजार किलो से अधिक ब्रास, 520 किलो ब्रास स्क्त्रस्ैप, साठ किलो जिंक स्क्त्रस्ैप, 55 किलो जिंक इंगट कोयला आदि सीज किया है। जांच टीम में एसी आदित्य मिश्रा, ईशा गौतम, रंजीत रमन, संजीव कुमार,अजमल खान, सुधीर कुमार मौजूद रहे।

फहद मेटल वर्क्स की प्रारंभिक जांच में 50 लाख की फर्जी आईटीसी लेने का प्रकरण प्रकाश में आया है। बीस लाख का माल सीज किया है। कार्रवाई के दौरान अलीगढ़ की कई बड़ी फर्मों का नाम सामने आया है। उनके नाम के पर्चे यहां मिले हैं। इसमें कंपनियों ने धातुओं की खरीद बिक्त्रस्ी की है। अभी जांच जारी है। कई अन्य फर्मों पर भी कार्रवाई की गाज गिर सकती है।
पंकज कुमार सिंह, डिप्टी कमिश्नर, एसआईबी