पंजाब एक्साइज विभाग ने बीपीसीएल प्लांट और आसपास के ढाबों पर इथेनॉल की अवैध आवाजाही का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान चलाया

Punjab Excise Department

Punjab Excise Department

लालड़ू : Punjab Excise Department: पंजाब एक्साइज विभाग द्वारा स्थानीय पुलिस कर्मचारियों के साथ लालड़ू में बीपीसीएल प्लांट और आसपास के ढाबों पर इथेनॉल की अवैध आवाजाही का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान चलाया। एक्साइज इंस्पेक्टर में विकास भटेजा, गुरिंदरपाल और गुरप्रीत सिंह की अगुवाई ने तलाशी अभियान के दौरान गैस/पेट्रोलियम उत्पाद और ईएनए ले जा रहे कई ट्रकों की जांच के अलावा उनके रुकने के ठिकाने वाले ढाबों की भी जांच की गई।

जानकारी देते हुए एक्साइज इंस्पेक्टर विकास ने बताया आगामी चुनावों के मद्देनजर और सहायक आयुक्त आबकारी, रोपड़ रेंज के निर्देशों से भारत पैट्रोलियम प्लांट के बाहर खड़े दर्जनों टैंकर्स, अंबाला चंडीगढ़ हाईवे पर कई ढाबों पर रुकने वाले टैंकर्स की बाकायदा चेकिंग की गई। इन वाहनों में इथेनॉल के अलावा उसे निकालने के लिए इस्तेमाल होने वाले पंप भी तलाशे गए। शराब कांड के बाद से विभाग की कई टीमें पूरे पंजाब भर में इथेनॉल की आवाज आई पर पूरी नजर रखे हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस तरह का चेकिंग अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा। 

इससे पहले डेराबस्सी के एसडीएम हिमांशु गुप्ता ने मेथनॉल और औद्योगिक स्पिरिट की बिक्री और उपयोग की जांच के लिए डीसी आशिका जैन द्वारा गठित समिति की अगुवाई डेराबस्सी की एक फैक्ट्री में मेथनॉल के उपयोग में जांच दौरान अनियमितताएं पकड़ी थी। पावरकेम टेक कच्चे माल के रूप में मेथनॉल का उपयोग करके फॉर्मेल्डिहाइड का उत्पादन करती है, लेकिन मेथनॉल का स्टॉक रजिस्टर और बिल दिखाने में विफल रही जो घोर लापरवाही थी।