PPSC Recruitment 2022: पंजाब लोक सेवा आयोग ने कई पदों पर निकाली है भर्ती,ऐसे करना होगा आवेदन
PPSC photo

पंजाब लोक सेवा आयोग ने कई पदों पर निकाली है भर्ती,ऐसे करना होगा आवेदन

PPSC Recruitment 2022: पंजाब लोक सेवा आयोग ने कई पदों पर निकाली है भर्ती,ऐसे करना होगा आवेदन

चंडीगढ़ : पंजाब लोक सेवा आयोग (पीपीएससी) ने अनुभाग अधिकारी के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवार 4 अगस्त तक आधिकारिक वेबसाइट ppsc.gov.in पर रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। PPSC विभाग में अनुभाग अधिकारी (ग्रुप ए) के पद के लिए कुल 66 पदों को भरने के लिए भर्तियां निकाली गई हैं।

ये है योग्यता 

उम्मीदवार की आयु 01/01/2022 को 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है। अधिक जानकारी के लिए पीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया नोटिस देख सकते हैं।

 

ऐसे होगी चयन प्रक्रिया 
चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों को परीक्षा और साक्षात्कार देना होगा। लिखित परीक्षा 480 अंकों की होगी जिसमें 120 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न (MCQ) होंगे। साक्षात्कार 60 अंकों का होगा। साक्षात्कार के लिए लिखित परीक्षा में न्यूनतम 40% अंक लाना आवश्यक हैं। इसके बिना साक्षात्कार नहीं होगा। हालांकि, पंजाब के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता 35% प्रतिशत है।

कितनी भरनी होगी आवेदन फीस 
आवेदन शुल्क एससी / एसटी / बीसी उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये है। 500 रुपये ईडब्ल्यूएस / पीडब्ल्यूडी / पूर्व सैनिक (एलडीईएसएम) पंजाब के वंशज / पंजाब के भूतपूर्व सैनिक के लिए। खिलाड़ियों और स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों सहित अन्य सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को 1500 रुपये आवेदन फीस भरनी होगी।

ऐसे करें आवेदन 
1.वेबसाइट ppsc.gov.in पर जाएं ।
 2."open advertisement" पर क्लिक करें । 
3.अनुभाग अधिकारी भर्ती विज्ञापन के "apply/view" पर क्लिक करें । 
4.आवेदन पत्र भरें,डॉक्युमेंट अपलोड करें अरु फ़ीस भरें । 
5. फॉर्म जमा करें और आगे की सुविधा के लिए फॉर्म प्रिंट करवा लें।