Home » चंडीगढ़ » नोटीफिकेशन जारी: रात 10 बजे से कर्फ्यू
Notification released: Curfew from 10 pm

नोटीफिकेशन जारी: रात 10 बजे से कर्फ्यू

बिना वजह घूमने वाले लोगों पर 10.30 बजे से रहेगी पूरी तरह रोक

अर्थ प्रकाश/साजन शर्मा

चंडीगढ़,7 अप्रैल। चंडीगढ़ प्रशासन ने बुधवार रात के 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाने के संबंध में नोटीफिकेशन जारी कर दिया। डीसी मनदीप सिंह बराड़ ने आदेश जारी करते हुए कहा कि कोविड 19 के बढ़ते केसों और उससे हुई गंभीर स्थिति के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। केंद्र के गृह मंत्रालय ने जो गाइडलाइंस जारी की हैं उनको फॉलो करते हुए शहर में कई कदम उठाए गए हैं। डीसी ने कहा कि कोरोना के लगातार मामले बढ़ रहे हैं लिहाजा सखती करना लाजिमी हो गया था जिसमें मॉस्क का प्रयोग और सोशल डिस्टेंसिंग प्रमुख है। लोग रात के समय गंभीर नहीं थे और इधर से उधर गैर जरूरी घूमने की सूचनाएं लगातार प्राप्त हो रही थी। इससे पब्लिक हेल्थ में कोविड 19 संक्रमण फैलने की आशंका थी।

इससे आम लोगों की सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया था। इसको देखते हुए सीआरपीसी के सैक्शन 144 के तहत रात को उन लोगों के मूवमेंट पर सखत पाबंदी है जो बिना किसी गैर जरूरी काम के घूम रहे हैं। कोई व्यक्ति पैदल या वाहन पर अपने घर से बाहर 10.30 के बाद नहीं निकल सकता। लॉ एंड आर्डर, इमरजेंसी सेवाएं देने वाले, मयूनिसिपल सर्विसिज से जुड़े, मिलिट्री व पुलिस पर्सनल, एगजीक्यूटिव मजिस्ट्रेट, हेल्थ, इलेक्ट्रिसिटी, फायर, मीडिया पर्सन (एक्रीडेटिड) एवं सरकारी मशीनरी से जुड़े अन्य महकमों को इसमें छूट दी गई है। उनके पास आईकार्ड जरूरी होना चाहिए। मांगने पर यह दिखाना पड़ेगा। इसके अलावा जिन्हें इस दौरान छूट दी जाएगी उन्हें बाकायदा कफर्यू पास बनवाना पड़ेगा।

गैर जरूरी व नॉन गैर जरूरी गुड़्स के इंटर स्टेट मूवमेंट पर कोई रोक नहीं है। जिनके पास या व्हीकलों के पास इंट स्टेट ट्रांजिट पास हैं उनकी जांच के बाद उन्हें जाने दिया जाएगा। हास्पिटल, केमिस्ट शॉप व एटीएम खुले रहेंगे। गर्भवती महिलाएं या जिन्हें हेल्थ सर्विस की जरूरत है को नहीं रोका जाएगा। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन व आईएसबीटी से आने या जाने वालों को भी कफर्यू के दौरान नहीं रोका जाएगा। रेस्टोरेंट, ईटिंग प्लेसिज व फूड ज्वाइंट्स व माल्स में मौजूद रेस्टोरेंट को केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही खोलना होगा। इन्हें भी रात 10 बजे तक हर हाल में बंद करना होगा। अंतिम आर्डर रात 9 बजे तक ही लिया जा सकता है। नियमों की अवहेलना करने पर सेक्शन 188 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। आदेश बुधवार रात 10.30 बजे से लागू हो जाएगा।

पाइप एंड बैरल के मालिक पर एफआईआर दर्ज
चंडीगढ़ प्रशासन ने सेक्टर 9 में स्थित पब व बार पाइप एंड बैरल पर नियमों को तोडऩे और हुक्का पिलाने के चलते एफआईआर दर्ज कर ली है। प्रशासन ने हुक्का परोसने पर बैन लगा रखा था लेकिन इस पब व बार में इसका उल्लंघन मिला जिसके बाद इसे सील कर दिया गया था। बार के मालिक के खिलाफ एसडीएम हरजीत सिंह संधू ने सेक्शन 188 के तहत कार्रवाई की है। इससे पहले भी यह पब और बार नियमों के उल्लंघन के चलते तीन दिन के लिए दो मर्तबा बंद किया जा चुका है। अब इसे पांच दिन के लिए और सील कर दिया गया है। इसके सील की अवधि 8 अप्रैल से 12 अप्रैल तक रहेगी।

24 घंटों में 399 पॉजिटिव केस आए सामने, दो ने तोड़ा दम

कोरोना के बढ़ते केसों के चलते शहर में स्थिती आए दिन गंभीर होती जा रही है। बुधवार को कोरोना के 399 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। वहीं रोजना बढ़ते केसों के बाद प्रशासन भी सख्त होता जा रहा है। वहीं शहर में अब तक संक्रमितों की संख्या बढ़कर 29197 हो गई। शहर में 3121 एक्टिव केस हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में 3112 लोगों के सैंपल लिए गए हैं तथा 189 लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है। बुधवार को 313 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई। वहीं आज दो मरीज कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए।

शहर में अब तक 388 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं आज आए ताजा मामलों में सेक्टर 44 में सबसे अधिक 28 केस दर्ज किए गए। सेक्टर-44 में 37 तथामनीमाजरा में 14 मामले दर्ज किए गए। इसके अलावा सेक्टर-7,21,49 में 13 मामले सामने आए। सेक्टर-47 में 12, सेक्टर-10,32,33,37,40 में 10-10 पॉजिटिव दर्ज किए गए। सेक्टर-20,42,48 में 9, पीजीआई कैंपस में 8, सेक्टर-51 में 7, सेक्टर-4, 26, 29, 40,धनास, दरिया, खुड्डा लाहोरा, किशनगढ़, मौलीजागरां सहित रामदरबार में 6-6 मामले सामने आए।

वहीं मलोया, सेक्टर-56,50,39, 38,34, 22, 19,18 में 5-5 मामले दर्ज किए गए। इसके अलावा शहर के अन्य सेक्टरों में एक व दो मामले दर्ज किए गए। कुल मामलोंं में 223 पुरुष तथा 176 महिलाएं शामिल हैं। कोरोना संक्रमण के कारण दम तोडऩे वाले मरीजों में इंडस्ट्रीयल एरिया फेज एक की रहने वाली 62 साल की महिला ने जीएमएसएच 16 में दम तोड़ दिया। सैक्टर 45 के 80 साल के बुजुर्ग ने पीजीआई में दम तोड़ दिया।

Check Also

अपर मुख्य सचिव सूचना सहगल,लखनऊ के DM अभिषेक प्रकाश कोरोना पॉजिटिव

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी स्ट्रेन उत्तर प्रदेश में अब जरा सा भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel