स्मार्ट फोन छीन रहे हैं लोगों की सामाजिकता और संवेदनाएं, छह से 18 साल के 82 प्रतिशत बच्चे प्रयोग करते हैं स्मार्ट फोन

Smart phones are taking away people's sociality and sensibilities

Smart phones are taking away people's sociality and sensibilities

Smart phones are taking away people's sociality and sensibilities- करनाल (शैलेन्द जैन)। स्मार्ट फोन बच्चों के साथ साथ आम लोगों के जीवन पर नकारात्मकप्रभाव पड़ रहा हैं। इसके कारण जहां लोगों में आक्रामकता आ रही हैं। वहीं लोगों का सामाजिक जीवन प्रभावित हो रहा हैं। स्मार्ट फोन का उपयोग करने वाले बच्चों को भी मानसिक परेशानी सौगात में मिल रही हैं। बच्चे खुद दिमाग लगाने की बजाए मोबाइल पर निर्भर हो कर रह गए हैं। इसके कारण बच्चों ने लिखना छोड़ दिया हैं। बच्चों में मौलिक लेखन और सृजन की आदत समाप्त हो रही है। स्मार्ट फोन पुरुषों ओर महिलाओं पर निगेटिब असर डाल रहा है। सैपियन लैब्स के संस्थापक और मुख्य वैज्ञानिक,ों ने सर्वे करवाया जो 2010-2014 के आसपास शुरू हुआ। यह विशेष रूप से भारत के लिए प्रासंगिक है।

मैक्एफ़ी के ग्लोबल कनेक्टेड फ़ैमिली अध्ययन के अनुसार पिछले साल जारी किया गया, 10-14 आयु वर्ग के भारतीय बच्चों के बीच स्मार्टफोन का उपयोग 83 प्रतिशत  था, जो अंतरराष्ट्रीय औसत से 7 प्रतिशत अधिक  अधिक था। 76 प्रतिशत था। का। स्मार्ट प्ऊोन का उपयोग पांच साल से 18 साल के बच्चे अधिक कर रहे हैं। विश्व स्तर पर को जारी और टीओआई के साथ साझा किए गए निष्कर्ष खतरनाक हैं। स्मार्टफोन (जिसमें टैबलेट शामिल हैं) के पहले उपयोग कने की उम्र कम होने के साथ मानसिक स्वास्थ्य के मापदंडों में लगातार गिरावट देखी गई।

पांच स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं इसके साथ मिलती हैं। महिलाओं में मोबाइल का उपयोग करने वालों की सबसे अधिक संख्या 18 से 24 साल में अधिक है समार्ट फोन के कारण खुद के ना होने का भय, रीयलिटी के बिना जीना, विचारों में इरादों में आत्मघाती होना व्यसन की तरह प्रयोंग करना। अपराण और दोष से विरक्त हानेे का भय जिंदगी में नकलीपन समाजिकता से अलगाव एकाकी होना। शामिल है। मातापिता बच्चों को तीन साल से ही उनके हाथों में माबाइल थमा देते हैं।

बच्चे गेम खलते रहते हैं। यदि आप मानते हैं कि अपने बच्चे को जीवन की शुरुआत में स्मार्टफोन या टैबलेट देने से उसे डिजिटल क्षमता बढ़त मिलेगी, तो यहां एक नकारात्मक पहलू है जिसके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए। एक परेशान करने वाला नया सर्वेक्षण इंगित करता है कि एक बच्चे को जितनी जल्दी स्मार्टफोन दिया जाता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि वह एक युवा वयस्क के रूप में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीडि़त होगा। व्यथित महिलाएं और पुरुष 18 से 24 साल के अधिक रहते हैं। जबकि सेपियन लैब्स का अध्ययन युवा वयस्कता में शुरुआती स्मार्टफोन उपयोग और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बीच एक मजबूत कड़ी दिखाता है, यह इसके कारणों में नहीं जाता है। बहरहाल, त्यागराजन ने कुछ जानकारियां दीं.।  उपयोग के आंकड़े बताते हैं कि बच्चे एक दिन में 5 से 8 घंटे के बीच ऑनलाइन खर्च करते हैं ।  

यानी साल में 2,950 घंटे तक। स्मार्टफोन से पहले, इस समय का काफी हिस्सा परिवार और दोस्तों के साथ किसी तरह से उलझने में बीतता था। सामाजिक व्यवहार जटिल है और इसे सीखने और अभ्यास करने की आवश्यकता है। फुटबॉल के समानता के बारे में सोचें। हर कोई गेंद को किक कर सकता है और दो साल की उम्र में दौड़ सकता है लेकिन वास्तव में प्राप्त करने के लिए कौशल और सहनशक्ति दोनों का निर्माण करने के लिए बहुत अभ्यास करना पड़ता है। इसमें अच्छा है। बच्चों को समान सामाजिक अभ्यास नहीं मिल रहा है, इसलिए वे सामाजिक दुनिया में संघर्ष करते हैं, उसने कहा। उत्सुकता से, भारत में, जबकि अध्ययन में 18-24 वर्ष की आयु की महिलाओं में मानसिक स्वास्थ्य और पहली उम्र में स्मार्टफोन के उपयोग के बीच संबंध पाया गया, पुरुषों के बीच यह संबंध लगभग न के बराबर था।

युवा वयस्कों, जिनके पास बचपन में स्मार्टफोन थे, ने भी अधिक आत्मघाती विचारों, दूसरों के प्रति आक्रामकता की भावनाओं, वास्तविकता और मतिभ्रम से अलग होने की भावना की सूचना दी, जैसा कि अमेरिका द्वारा 40 से अधिक देशों में किया गया अध्ययन -आधारित गैर-लाभकारी सैपियन लैब्स मिला। महिलाएं ज्यादा प्रभावित नजर आ रही हैं। 6 साल की उम्र में अपना पहला स्मार्टफोन प्राप्त करने वाली कम से कम 74 प्रतिशत  महिला उत्तरदाताओं को गंभीर मानसिक स्वास्थ्य की समस्या का सामना करना पड़ा, जबकि युवा वयस्कों के स्कोर  संकटग्रस्त  या संघर्ष एमएचक्यू वाइस के भीतर गिर गए।

18 साल की उम्र में रेंज। 10 साल की उम्र में अपना पहला स्मार्टफोन पाने वालों के लिए यह घटकर 61 प्रतिशत  और 15 साल की उम्र में डिवाइस हासिल करने वालों के लिए 52 प्रतिशत हो गया। 18 साल की उम्र में अपना पहला स्मार्टफोन पाने वालों में 46 प्रतिशत थे अध्ययन में पाया गया कि मानसिक रूप से व्यथित या संघर्षशील के रूप में मूल्यांकन किया गया। पुरुषों के लिए, प्रवृत्ति समान थी, हालांकि कम तीव्र थी। 6 साल की उम्र में अपना पहला स्मार्टफोन प्राप्त करने वालों में से लगभग 42 प्रतिशत  को  विघटनकारी  मानसिक अवस्थाओं के तहत वर्गीकृत किया गया था, जो डी- या प्राप्त करने वालों के लिए 36 प्रतिशत  तक गिर गया।

पहले स्मार्टफोन की आयु और मानसिक कल्याण परिणाम, ने 40 से अधिक देशों के 18 से 24 वर्ष के 27,969 युवा वयस्कों का डेटा एकत्र किया, जिसमें भारत के लगभग 4,000 शामिल थे। इसमें कई प्रकार के लक्षणों और मानसिक क्षमताओं को शामिल करने के लिए एक आकलन का उपयोग किया गया था, जो एक समग्र मानसिक स्वास्थ्य भागफल  प्रदान करने के लिए संयुक्त थे। इसके बाद इन अंकों की तुलना उत्तरदाताओं के बीच पहले स्मार्टफोन या टैबलेट के स्वामित्व की रिपोर्ट की गई आयु से की गई।  अपने फोन को जल्दी प्राप्त करने का अर्थ है एक वयस्क के रूप में अधिक मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं, विशेष रूप से आत्मघाती विचार, दूसरों के प्रति आक्रामकता की भावना और वास्तविकता से अलग होने की भावना, पूरी तरह से सामाजिक स्वयं की एक खराब भावना, अर्थात, कोई अपने आप को कैसे देखता है।