Home » हरियाणा » शिक्षण संस्थानों में युवाओं के बनाए जाएंगे लर्निंग लाईसेंस : सीएम

शिक्षण संस्थानों में युवाओं के बनाए जाएंगे लर्निंग लाईसेंस : सीएम

‘हर सर हेलमेट’ कार्यक्रम की करनाल विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री ने की शुरुआत

करनाल। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि युवा, यातायात नियमों के प्रति जागरूक हों, इसके लिए प्रदेश के महाविद्यालयों में अध्ययनरत प्रत्येक विद्यार्थी को नियमों की जानकारी देने के साथ-साथ उनके शिक्षण संस्थान में ही ड्राईविंग लाईसेंस प्रदान किए जाएंगे। इस तरह की सुविधा के लिए एक ओर कदम बढ़ाते हुए यह भी निर्णय लिया गया है कि युवाओं को हर तरह की सुविधाएं मुहैया करवाने के मकसद से कॉलेज की महिला छात्राएं जब स्नातक होकर पासआउट करेगी, उसे पासपोर्ट देकर भेजेेंगे, इसकी सारी प्रक्रिया कॉलेज में ही की जाएगी। मुख्यमंत्री शनिवार को शहर के डॉ. मंगलसेन ऑडिटोरियम में, स्कूल, कॉलेज व आई.टी.आई. के 18 से 25 साल की आयु के युवाओं को लर्निंग लाईसेंस व स्टड कम्पनी का हेलमेट वितरण करने के हर सर हेलमेट कार्यक्रम में बतौर मुख्यतिथि बोल रहे थे।

कार्यक्रम का आयोजन करनाल लोकसभा के सांसद संजय भाटिया ने अंतरराष्ट्रीय हेलमेट निर्माण कम्पनी स्टड के सहयोग से किया गया था, जिसमें एक सौ से अधिक युवाओं को हेलमेट वितरित किए गए।देश में हर वर्ष बड़ी संख्या में सडक़ दुर्घटनाएं होती हैं, इनमें प्रतिदिन 1300 दुर्घटनाएं बताई गई हैं, जिनमें बिना हेलमेट के ड्राईव करने वाले अधिकांश व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है। जहां तक हरियाणा की बात है, यहां साल में करीब साढे 4 हजार रोड एक्सीडेंट होते हैं, जिनमें प्रतिदिन 13 व्यक्ति असमय मौत का शिकार हो जाते हैं। इसका मुख्य कारण सिर और उसके अंदर बे्रन डैमेज होना होता है।

अध्ययन बताते हैं कि सडक़ पर चलते समय यदि व्यक्ति हेलमेट पहने तो एक्सीडेंट की सूरत में उसका 80 प्रतिशत बचाव सम्भव हो जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम का श्रेय संयोजक संजय भाटिया व स्टड कम्पनी के मैनेजिंग डायरेक्टर सिद्घार्थ खुराना को जाता है और यह खुशी की बात है कि इनके प्रयास से इस लोकसभा में पडऩे वाले सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक हजार युवाओं को लर्निंग लाईसेंस और हेलमेट वितरित किए जाएंगे। इसकी शुरूआत आज करनाल से हो गई है।

इस मौके पर सांसद संजय भाटिया ने मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा हर सर हेलमेट कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम युवाओं को सुरक्षित बनाने के लिए आयोजित किया गया ताकि युवा अपने दोपहिया वाहन पर हेलमेट डालकर चले और इसे अपनी आदत में शुमार करें। हेलमेट वितरण कार्यक्रम मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सांकेतिक तौर पर 5 युवाओं को हेलमेट वितरित किए। इनमें राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज की विद्यार्थी काजल वर्मा व निखिल तथा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की विद्यार्थी आंचल, आरती व गौरव शामिल रहे। आज जिन विद्यार्थियों को हेलमेट वितरित किए गए, मुख्यमंत्री ने उनके साथ एक सामूहिक चित्र भी खिंचवाया।

ये रहे उपस्थित
इस कार्यक्रम में घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव एवं पूर्व मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, असंध के पूर्व विधायक स0बख्शीश सिंह विर्क, भाजपा के प्रदेश महामंत्री वेदपाल एडवोकेट, जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद, मेयर रेणू बाला गुप्ता, पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक सुखीजा, जिला महामंत्री योगेन्द्र राणा, राजबीर शर्मा, एडवोकेट कविन्द्र राणा तथा प्रशासन की ओर से उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक एस एस भोरिया, एडीसी अशोक बंसल व एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Check Also

Teacher murdered in Haryana

हरियाणा में दिनदहाड़े मर्डर से सनसनी, स्कूल के गेट पर टीचर पर बरसीं दनादन गोलियां

Teacher murdered in Haryana : मामला हरियाणा के फतेहाबाद का है| यहां उस वक्त सनसनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel