Home » व्यापार » पेंशन से जुड़े नियमों में हो रहा है, एक अगस्त से बड़ा बदलाव, आप पर पड़ेगा सीधा असर

पेंशन से जुड़े नियमों में हो रहा है, एक अगस्त से बड़ा बदलाव, आप पर पड़ेगा सीधा असर

किसी को सैलरी का भुगतान कब होगा अगर यह सवाल किसी नौकरी पेशा व्यक्ति से पूछा जाए तो उसका जवाब रहता है कि जब बैंक खुलेंगे तब पैसा अकाउंट में क्रेडिट होगा। लेकिन कई बार देखा जाता है कि महीने की शुरुआत छुट्टियों से होती है। जिसकी वजह से लोगों को सैलरी के क्रेडिट होने के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ता था। लेकिन 1 अगस्त से हो रहे नियमों के बदलाव की वजह से अब महीने की पहली तारीख को ही आपके खाते में सैलरी आ जाएगी। आइए जानते हैं कि किस नियम के बदलने से यह सुविधा मिलेगी साथ ही EMI और पेंशन से इसका क्या कनेक्शन है।

 

Tikri Border Misdeed Case : टिकरी बार्डर पर युवती से दुष्कर्म मामले में हरियाणा सरकार ने हाई कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट की पेश  

 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की घोषणा के अनुसार 1 अगस्त से सैलरी, पेंशन और EMI कि भुगतान 24×7 किया जा सकेगा। इसी साल जून में RBI गवर्नर ने द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा के वक्त कहा था कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) की सुविधा अब सप्ताह के सभी दिन उपलब्ध रहेगी। अभी यह सुविधा बैंकों के कार्यदिवसों के दिन ही उपलब्ध होती है।

जून में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा की घोषणा करते हुए कहा था कि ग्राहकों को सुविधाओं के विस्तार तथा चौबीसों घंटे उपलब्ध रहने वाली रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) का पूरा लाभ लेने के लिए एनएसीएच को एक अगस्त, 2021 से सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।

क्या होता है NACH 

यह एक ऐसी बैंकिंग सर्विस है जिसके जरिए कंपनियां और आम आदमी पेमेंट प्रक्रिया आसानी से पूरी कर लेते हैं। सैलरी पेमेंट, पेंशन ट्रांसफर, इलेक्ट्रिक बिल, पानी का बिल का पेमेंट इसी के जरिए होता है। तब आरबीआई गर्वनर ने कहा था, ‘इस प्रक्रिया के सुधार के बाद सरकारी सब्सिडी समय और पारदर्शी तरीके से लोगों के खातों में पहुंच जाएगी।’

Check Also

Sensex New Record

बल्ले-बल्ले: भारतीय शेयर बाजार में इतिहास कायम, सेंसेक्स ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पहली बार ऐसा धमाका

Sensex New Record : सप्ताह में कारोबार के आखिरी दिन यानि शुक्रवार को भारतीय शेयर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel