Home » हेल्थ » रात को नींद नहीं आती तो गर्म पानी व लौंग का सेवन करें, देखें क्या है फायदे
If you do not sleep at night, then consume hot water and cloves

रात को नींद नहीं आती तो गर्म पानी व लौंग का सेवन करें, देखें क्या है फायदे

लौंग औषधीय गुणों से भरपूर मसाला है जो हमारे खाने का स्वाद बढ़ाती है। आयुर्वेद के मुताबिक लौंग के सेहत के लिए बेहतरीन फायदे हैं। अगर रोजाना दो लौंग का सेवन किया जाए तो गले के दर्द, दांतों और पेट की कई समस्याओं का उपचार किया जा सकता है। इसके सेवन से भूख बढ़ती है और आमाशय की रस क्रिया सही रहती है। पेट में अगर कीड़ें है तो लौंग का इस्तेमाल कीजिए। इसे खाने से ना सिर्फ मुंह की दुर्गन्ध दूर होती है बल्कि यह यूरीन के जरिए बॉडी में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों भी बाहर निकालते हैं।

लौंग के गुण

लौंग में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जिसके कारण तनाव, पेट की बीमारियां, पार्किंसंस रोग, शरीर में दर्द और अन्य कई समस्याओं का उपचार होता है। लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के अलावा विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, थायमिन, विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे आवश्यक तत्व मौजूद होते हैं।

लौंग का रात को सेवन

आमतौर पर लौंग का सेवन कभी भी किया जा सकता है, लेकिन अगर इसका सेवन रात को सोने से पहले किया जाए, तो इसका फायदा दोगुना हो जाते हैं। आइए जानते हैं लौंग और गर्म पानी के स्वास्थ्य लाभ कौन-कौन से हैं।

रात को लौंग का सेवन करने से पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, एसिडिटी, दस्त से राहत मिलेगी। इसके अलावा, पाचन तंत्र भी ठीक से काम करेगा। लौंग एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद सैलिसिलेट मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

* अगर आपके दांतों में कीड़े हैं, तो गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन करने से छुटकारा मिलेगा। यह दांत के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करती है।

* बैक्टीरिया मुंह की दुर्गंध का कारण होते हैं, लौंग का सेवन करने से बैक्टीरिया नष्ट होते हैं। ये जीभ और गले के ऊपरी हिस्से के बैक्टीरिया को भी साफ करने में भी मदद करती है।

* यह गले में खराश और दर्द से छुटकारा पाने में मदद करती है।

* यदि आपको हाथ-पैर कांपने की समस्या रहती हैं, तो आप सोने से पहले 1-2 लौंग को गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। आपको कुछ दिनों में लाभ मिलेगा।

* अगर आपकी इम्युनिटी बहुत कमजोर है, तो रोजाना लौंग का सेवन करना शुरू कर दें

* सर्दी, खांसी, वायरल इंफेक्शन, ब्रोंकाइटिस, साइनस, अस्थमा आदि की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना लौंग का सेवन करना चाहिए।

Check Also

दिल्ली में बढ़ा कोरोना पेशंट्स का आंकड़ा, अब होटलों में भी होगा इलाज, यहां देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने कोरोना का खतरा बढ़ने पर इलाज की समुचित व्यवस्था के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel