Weight Loss Tips: एक्सरसाइज और डाइट के लिए नहीं मिल रहा समय, तो वजन घटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Weight Loss Tips

Weight Loss Tips: एक्सरसाइज और डाइट के लिए नहीं मिल रहा समय, तो वजन घटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस

Weight Loss Tips: एक्सरसाइज और डाइट के लिए नहीं मिल रहा समय, तो वजन घटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली। Weight Loss Tips: मोटापा कम करने वाले लोगों के लिए एक्सरसाइज़ के लिए टाइम निकालना भी एक बड़ा चैलेंज होता है। अगर किसी तरह टाइम निकाल भी लिया है, तो इसे रेगुलर रख पाने में कई तरह की दिक्कतें आती हैं, जिसकी वजह से वेट लॉस का सफर बीच में भी खत्म करना पड़ जाता है। तो अगर आप बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के मोटापा कम करना चाहते हैं, तो यहां दिए गए उपाय कर सकते हैं इसमें आपकी काफी मदद। 

1. नींबू के साथ शहद

विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने का काम करता है। दूसरी चीज़ है शहद, जिसमें प्राकृतिक मिठास होती है, जो बिना कोलेस्ट्रॉल बढ़ाए वजन कम करने में मदद करता है।

2. पत्तागोभी

पत्तागोभी में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होता है लेकिन कम मात्रा में तो वहीं फाइबर अच्छी-खासी मात्रा में। तो वजन घटाने के लिए आप पत्तेगोभी से बना सूप, सब्जी व सलाद खा सकते हैं।

3. पानी

मोटापा कम करने के लिए शरीर का हाइड्रेट रहना भी बेहद जरूरी है। दिन में 7-8 ग्लास पानी पीने से पेट भरा हुआ सा महसूस होता है जिससे भूख कम लगती है, ओवरईटिंग से बचा जा सकता है, जो मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

4. गाजर

गाजर भी लो कैलोरी वाली सब्जी है, जिसे खाकर बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है जो मोटापे को कम करने का काम करता है।

5. सौंफ

अतिरिक्त मोटापा घटाने में सौंफ भी बेहद फायदेमंद है। सौंफ फाइबर युक्त होता है जो भूख को नियंत्रित कर वजन घटाने में मदद करती है।

6. ग्रीन टी

बिना मेहनत मोटापा कम करने के उपाय के रूप में आप ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं। ग्रीन टी वजन घटाने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्स करने का भी काम करती है। 

7. खीरा

खीरा कई तरह से वजन घटाने में मदद करता है। यह कम कैलोरी युक्त होता है साथ ही इसमें पानी की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है और पानी शरीर के वजन को नियंत्रित करने का काम करता है।