ध्यान दे ! अगर आपको भी होती है Oily Food खाने से एसिडिटी तो अपनाएं ये घरेलू उपाए फिर नहीं होगी कभी एसिडिटी 
How to control Acidity

ध्यान दे ! अगर आपको भी होती है Oily Food खाने से एसिडिटी तो अपनाएं ये घरेलू उपाए फिर नहीं होगी कभी ए

ध्यान दे ! अगर आपको भी होती है Oily Food खाने से एसिडिटी तो अपनाएं ये घरेलू उपाए फिर नहीं होगी कभी एसिडिटी 

Health Lifestyle: भारत देश में कई तरह के पकवान लोग बनाते रहते है और लोगो को बहुत शोक होता है कि वह फ़ास्ट फ़ूड या ऑयली फ़ूड खाये। आजकल की Busy Life में लोगो के लिए रेडी मेड खाने का ट्रेंड भी ज्यादा आसान जिंदगी बना गया है। लोग कई बार अपनी खाने-पीने की आदते और कौन सा खाना उनकी सेहत के लिए बेहतर है बिना सोचे समजे खाते रहते है जिससे उनको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे की Acidity Problem, High Cholestrol, High BP की दिक्कत आदि बिमारियों का खतरा बन जाता है। ये ऐसा ऑयली फ़ूड या फ़ास्ट फ़ूड के ज्यादा सेवन से होता है और आजकल लोगो में Acidity की प्रॉब्लम ज्यादा देखी जा रही है क्योंकि यह पेट से जुड़ी समस्या है। आज हम आपको एसिडिटी की समस्या को कैसे घर में रह कर काम किया जा सकता है इसके बारे में बताएंगे। 

अजवाइन है मददगार एसिडिटी को भगाने में  

अगर अनहेल्दी खाने से आपको एसिडिटी (Acidity) हो गई है तो अजवाइन (Celery) आपके लिए राहत का सबब बन सकता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में काला नमक और अजवाइन को मिलाकर  रात के वक़्त पी जाएं और आप कुछ पल टहलना है। आप कुछ ही देर बाद राहत महसूस करने लगेंगे। 

सौंफ खाने से भी मिलता है आराम

 आमतौर पर सौंफ (Fennel) का इस्तेमाल नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है, लेकिन इससे एसिडिटी (Acidity) को भी दूर भगाने में मदद मिलती है। ऐसिडिटी हुई हो तो आप एक चम्मच सौंफ को रातभर पानी में भिगो लें और सुबह इसके पानी को पी जाएं इससे आपको आराम मिलेगा। 

हींग का होता है खास इस्तेमाल 

हींग (Asafoetida) का इस्तेमाल हम खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बदहजमी में इसका इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। इसकी लिए साबुत हींग को पीसकर पाउडर बना लें और फिर गर्म पानी के साथ मिलाकर सेवन कर लें इससे आपकी बदहजमी की दिक्कत दूर हो जायेगी।