Historical significance of today's date '14th July'

Punjab CM

आज की तारीख '14 जुलाई' का ऐतिहासिक महत्व

Historical significance of today's date '14th July'

Historical significance of today's date '14th July'

Historical importance of today's date – प्रत्येक दिन विश्व में कुछ न कुछ ऐसा होता है जो की एक महत्वपूर्ण इतिहास (Important History) बन जाता है जैसे, खेल जगत में रिकॉर्ड बनना, किसी प्रसिद्द व्यक्ति का जन्म व् मृत्यु, आज के दिन के महत्वपूर्ण दिवस, विज्ञान में अविष्कार, आदि । भारत (India) और विश्व (World) में आज के दिन बहुत सी ऐसी प्रमुख ऐतिहासिक घटनायें (Historical Events) हुई जिनका जिक्र आज भी इतिहास (History) के पन्नो में किया गया है । 

1223-    फ्रांस में लुईस अष्टम सम्राट बना। 

1456-    बेलग्रेड के युद्ध में हंगरी ने ऑटोमन को पराजित किया। 

1536-    फ्रांस एवं पुर्तागल ने स्पेन के खिलाफ लियोंस के नौसैनिक समझौते पर हस्ताक्षर किए। 

1636-    मुगल बादशाह शाहजहां ने औरंगजेब को दक्कन का वायसराय बनाया। 

1656-    सिख गुरु हर किशन जी का जन्म। 

1789-    फ्रांसिसी क्रांति की शुरुआत हुई। 

1900-    यूरोपीय गुट ने चीन में बॉक्सर विद्रोहियों के कब्जे से तिएन्तसिन को वापस लिया। 

1914-    रॉबर्ट एच. गोडार्ड ने तरल रॉकेट ईंधन का पेटेंट कराया। 

1933-    जर्मनी में नाजी पार्टी को छोड़ शेष सभी को गैरकानूनी घोषित किया गया। 

1940-    द्वितीय विश्वयुद्ध में जर्मनी के बमवर्षक विमानों ने स्वेज पर बमबारी किया। 

1958-    इराकी सेना ने राजशाही को समाप्त किया।

1960-    इंग्लिश प्राइमेटोलॉजिस्ट जेन गुडाल गोम्बे स्ट्रीम चिंपांजी रिजर्व, तांगानिका में जंगली चिम्पांजी के थिसोसियल और पारिवारिक इंटरैक्शन के बारे में अपने अध्ययन की शुरुआत करने पहुंचे।

1965-    मंगल के पास से गुजरने वाले नासा के अंतरिक्ष यान ने किसी दूसरे ग्रह की पहली क्लोज अप तस्वीरें खींची।

1965-    नासा के अंतरिक्ष यान मैरिनर 4 ने पिछले मंगल ग्रह से उड़ान भरी थी, जो किसी अन्य ग्रह की सबसे करीब की तस्वीरों को इक_ा कर रहा था।

1972-    तत्कालीन सोवियत संघ ने भूमिगत परमाणु परीक्षण किया।

1972-    प्लेट अंप और कैचर एक खेल में भाई बन गए हैं। बिल हॉलर अंपायर हैं और टॉम हॉलर टाइगर्स कैचर हैं। कैनसस सिटी रॉयल्स ने 1-0 से जीत दर्ज की।

1973-    102 वां ब्रिटिश गोल्फ ओपन खत्म हो गया है। टॉम वेइस्कॉफ ने रॉयल ट्रॉन में 276 रन बनाए। यह उनके लिए एक शानदार सफलता थी।

1978-    एलन गिंसबर्ग ने ‘प्लूटोनियन ऑड’ पूरा किया। यह फिशाइल सामग्री के ट्रेन लोड को रोकता है जो कोलोराडो में स्थित रॉकवेल के परमाणु बम ट्रिगर कारखाने के लिए नेतृत्व किया गया था।

1987-    ताइवान में 37 वर्षों के सैनिक शासन का अंत हुआ।

1987-    मॉन्ट्रियल में दो-ढाई घंटे के बारिश में 100 मिमी (3.9 इंच) से अधिक बारिश हुई, जिससे गंभीर बाढ़ आई और 220 मिलियन डॉलर से अधिक की क्षति हुई।

1995-    एमपी 3 डिजिटल ऑडियो एन्कोडिंग प्रारूप का नाम दिया गया था।

2010-    18 वा एसपी पुरस्कार: ड्रयू ब्रीस और लिंडसे वॉन ने जीता।

2010-    आंद्रे कागवा, वरिष्ठ रवांडा विपक्षी राजनेता रवीसेका पाए गए हैं। उसके लापता होने की सूचना मिली थी। वह अपने सिर के साथ पाया गया लगभग बंद हो गया।

2011    बोर्नियो में वैज्ञानिकों द्वारा एक पूर्व विलुप्त इंद्रधनुष इंद्रधनुष को फिर से खोजा गया है। इसके विलुप्त होने के बाद पहली बार देखा गया है। 1924 में इसका विलोपन घोषित किया गया।

2012    हिमस्खलन से नौ पर्वतारोही बह गए हैं। इतालवी और फ्रांसीसी के बचाव दल ने आल्प्स में मोंट ब्लांक पर दो पर्वतारोहियों के शव बरामद किए

2013    बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास को फोन किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि दोनों पक्ष शांति वार्ता में फिर से प्रवेश कर सकते हैं। ये तीन साल के अंतराल पर हैं।

2014    इंग्लैंड के चर्च ने महिलाओं को भी बिशप बनाने के पक्ष में वोट किया।

2014    हमास ने मिस्र द्वारा दलाली और इजरायल द्वारा स्वीकार किए गए शांति समझौते को खारिज कर दिया है। इजरायल ने यह भी चेतावनी दी है कि अस्वीकृति फिलिस्तीनी आतंकवादियों से रॉकेट हमलों को रोकने के लिए सैन्य कार्रवाई का परिणाम हो सकती है।

2014    सैमसंग ने अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया आपूर्तिकर्ता के साथ संचालन ष्ठशठ्ठद्दद्दह्वड्डठ्ठ शिनांग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी को अस्थायी रूप से सैमसंग द्वारा निलंबित कर दिया गया है। बाल श्रम के आरोपों को उठाया गया है। अब सैमसंग एक जांच कर रहा है।

2015    नासा का न्यू हॉरिजन प्लूटो पर जाने वाला पहला अंतरिक्ष यान बना। 756    सम्राट जुआनज़ोंग तांग की राजधानी चंगान से एक लुशान के विद्रोह के दौरान शहर की ओर अग्रिम रूप में भाग गए। 

2015-    नासा का न्यू हॉरिजन प्लूटो पर जाने वाला पहला अंतरिक्षयान बना। सुभाष शोभना वार्ता