Historical importance of today's date '04 September'
History1

Historical importance of today's date '04 September'

आज की तारीख ‘04 सितंबर’ का ऐतिहासिक महत्व

प्रत्येक दिन विश्व में कुछ न कुछ ऐसा होता है जो की एक महत्वपूर्ण इतिहास (Important History) बन जाता है जैसे, खेल जगत में रिकॉर्ड बनना, किसी प्रसिद्द व्यक्ति का जन्म व् मृत्यु, आज के दिन के महत्वपूर्ण दिवस, विज्ञान में अविष्कार, आदि । भारत (India) और विश्व (World) में आज के दिन बहुत सी ऐसी प्रमुख ऐतिहासिक घटनायें (Historical Events) हुई जिनका जिक्र आज भी इतिहास (History) के पन्नो में किया गया है । 

1479    कैस्टिले के उत्तराधिकारी के अंत को समाप्त करने के लिए कैस्टिले और आरागॉन के कैथोलिक सम्राटों ने पुर्तगाल के अफोंसो वी और उनके बेटे, जॉन के साथ ट्रीटीओफ़ अलकोवस पर हस्ताक्षर किए।

1609    हेनरी हडसन मैनहट्टन द्वीप की खोज करने वाले पहले यूरोपीय नाविक बने।

1774    ब्रिटिश खोजकर्ता जेम्स कुक न्यू कैलेडोनिया के द्वीपसमूह का पहला यूरोपीय बन गया।

1781    लॉस एंजिल्स (शहर का चित्र) की स्थापना 44 स्पेनिश वासियों द्वारा एल पूएब्लो डे नुस्तेरा सनोरा ला रीना डे लॉस एंगेल्स डी पोरिसुन्कुला के रूप में की गई थी।

1800    वेल्टाटा में फ्रेंच सैनिकों ने ब्रिटिश सैनिकों को आत्मसमर्पण किया, जिन्हें माल्टीज़ के निमंत्रण पर बुलाया गया था। माल्टा और गोजो के द्वीप माल्टा संरक्षक बन गए।

1807    रॉबर्ट मॉरिसन, चीन के लिए पहला प्रोटेस्टेंट मिशनरी, गुआंगज़ौ में पंहुचा।

1812    1812 के युद्ध में मूल अमेरिकी जनजातियों के गठबंधन ने किले के आग लगाने के द्वारा इंडियाना के टेरे हाउते में फोर्ट हैरिसन की घेराबंदी शुरू की।

1843    दो सिसिली के टेरेसा क्रिस्टीना ने ब्राजील के पेड्रो II से एक राजकीय समारोह में शादी की।

1882    महान अमरीकी आविष्कारक थॉमस एल्वा एडिसन द्वारा अविष्कार किए बल्ब का पहली बार न्यूयॉर्क के स्टेशन पर प्रदर्शन किया गया। एडिसन ने 1869 में बल्ब का भी आविष्कार किया।

1884    ब्रिटेन ने ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स के लिए दंडात्मक परिवहन के आईसीटी नीति को समाप्त किया।

1886    25 साल से अधिक समय तक संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना के खिलाफ लड़ने के बाद मेक्सिको के सशस्त्र बलों, एरिजोना में कंकाल घाटी में चिरिकाहुआ अपाचेस के गेरोनिमो ने आत्मसमर्पण किया।

1888    अमेरिकी आविष्कारक जॉर्ज ईस्टमैन ने अपने रोल फिल्म कैमरे के लिए पेटेंट प्राप्त करने के बाद ट्रेडमार्क'कोडक 'पंजीकृत किया।

1912    1912 के अल्बानियाई विद्रोह का अंत हुआ जब ओटोमन सरकार विद्रोहियों की मांगों को पूरा करने के लिए सहमत हुई।

1927    नागपुर के दंगों में 22 लोग मारे गए और 100 से ज्यादा घायल हुए।

1946    बॉम्बे में मुसलमानों और हिंदुओं के बीच सड़क पर हिंसा भड़की।

1949    पॉल रॉबसनीयर पीकस्किल, न्यूयॉर्क, अमेरिका के एक संगीत कार्यक्रम के बाद कम्युनिस्ट विरोधी दंगे भड़क उठे।

1959    अमेरिकी कांग्रेस ने 'श्रम सुधार अधिनियम' पारित किया है। कानून देश की सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली श्रमिक संघों की शक्ति की जांच करने के लिए चला गया।

1964    स्कॉटलैंड के फोर्थ रोड क्रॉसिंग फोर्थ रोड ब्रिज को ट्रैफिक में बदल दिया गया।

1969    उत्तरी वियतनाम के राष्ट्रपति एवं राष्ट्रपिता हो ची मिन्ह का निधन हुआ।

1972    सोवियत संघ ने भूमिगत परमाणु परीक्षण किया।

1977    गोल्डन ड्रैगन नरसंहार सैन फ्रांसिस्को में हुआ

1981    अमेरिका ने नेवादा परीक्षण स्थल पर परमाणु परीक्षण किया।

1984    प्रोग्रेसिव कंजर्वेटिव पार्टी ने ब्रायन मुल्रोनी के नेतृत्व में संघीय चुनाव के दौरान कैनेडियनहिस्टर की कुल सीटों की सबसे बड़ी बहुमत की सरकार बनाई।

1985    समुद्र में डूब गए विशाल आलीशान जहाज टाइटेनिक की 73 सालों के बाद पहली बार तस्वीरें सामने आई थीं।

1998    लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने मिलकर गूगल को कंपनी के रूप में इसे रजिस्टर किया और इसके लिए एक बैंक खाता खोला।

1998    सोवियत संघ के रडार स्टेशन, स्क्रोन्डा -१ को लाटविया में बंद किया गया।

1998    लैरी पेज और सेर्गेई ब्रिन ने वेब सर्च इंजन को बढ़ावा देने के लिए कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क में Google की स्थापना की जिसे उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्रों के रूप में विकसित किया।

2000    श्रीलंका के उत्तरी जाफना के बाहरी सीमाओं पर श्रीलंका सेना तथा मुक्ति चीते के बीच हुए संघर्ष में 316 लोग मारे गये।

2005    विस्टार इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों का कहना है कि वे कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पुनर्जनन पर एक सम्मेलन में अगले सप्ताह उनके द्वारा 'चमत्कार चूहों' के निर्माण पर उनके शोध के विवरण को प्रकट करेंगे। प्रायोगिक जानवरों ने विच्छिन्न उपांग या शरीर के अन्य अंगों को पुन: उत्पन्न करने की क्षमता दिखाई है।

2006    प्रसिद्ध वन्यजीव उत्साही, 'क्रोकोडाइल हंटर' स्टीव इरविन ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ में शूटिंग के दौरान मर जाते हैं जब एक स्टिंग्रे के विषैले बार्ब ने उनकी छाती को चुभोया।

2007    पूर्व ईरानी राष्ट्रपति अकबर हाशमी रफ़संजानी को देश की सर्वोच्च धार्मिक संस्था का प्रमुख चुना गया।

2007    यूएस नेवी, इंडियन नेवी, रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी, जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स और रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी ने बंगाल की खाड़ी में संयुक्त अभ्यास और प्रशिक्षण अभ्यास किया।

2007    फ्रैंकफर्टएयरपोर्ट और रामस्टीन एयर बेस दोनों पर कथित रूप से हमलों की योजना बनाने के बाद जर्मनी में तीन आतंकवादियों को अल-कायदा का एक हिस्सा होने का संदेह था।

2008    टीएमसी पार्टी के लगातार विरोध के कारण, टाटा मोटर्स पश्चिम बंगाल के सिंगूर में अपने नैनो प्लांट में अस्थायी रूप से काम करती है।

2009    उत्तर कोरिया का दावा है कि उसने यूरेनियम संवर्धन के अंतिम चरण में प्रवेश कर लिया है और संयुक्त राष्ट्र को बताता है कि यह बातचीत करने के लिए खुला है।

2010    कैंटरबरी के विनाशकारी भूकंप के बाद क्राइस्टचर्च, न्यूजीलैंड में आपातकालीन स्थिति और कर्फ्यू घोषित किया गया है।

2010    न्यूजीलैंड के दक्षिण द्वीप में 7.1 मेगावॉट का भूकंप आया, जिससे हर्जाने में एनजेड को $ 3.5 बिलियन का नुकसान हुआ।

2011    एक सम्राट पेंगुइन, जो इस जून में न्यूजीलैंड के एक समुद्र तट पर बह गया था, को दक्षिणी महासागर में वापस भेज दिया गया है।

2012    जब भी असामान्य कदम उठाए जाते हैं, तो यह पता लगाकर कि वे बुजुर्ग लोग हैं, जो यात्रा या गिरते हैं, के साथ दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग करके वैज्ञानिकों ने एक 'मैजिक कार्पेट' बनाया है।

2014    डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अफ्रीका के पश्चिम में इबोला में मरने वालों की संख्या 1,900 से अधिक है।