Home » हरियाणा » हरियाणा सरकार का ऐलान कोरोना से मारे कर्मचारियों को एक्सग्रेशिया
Haryana government announces exgratia to employees killed by Corona

हरियाणा सरकार का ऐलान कोरोना से मारे कर्मचारियों को एक्सग्रेशिया

कोरोना में डयूटी देने वाले सभी विभाग किए शामिल

कर्मचारी संगठनों की मांग, मृतकों के सही आंकड़े जारी करे सरकार

Haryana government announces exgratia to employees killed by Corona : हरियाणा सरकार ने कोरोना के दौरान मारे गए कर्मचारियों को एक्सग्रेशिया में शामिल करते हुए आश्रितों को सहायता राशि देने का ऐलान कर दिया है। प्रदेश सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी करके संबंधित विभागों को गाइडलाइन जारी कर दी है। प्रदेश सरकार ने इस योजना में स्थाई व अस्थाई समेत सभी श्रेणियों के कर्मचारियों को शामिल कर लिया है। मृतक कर्मचारियों के परिजनों को एक मार्च से इसका लाभ मिलेगा।

हरियाणा में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ढाई सौ से अधिक कर्मचारियों की मौत हो चुकी है। पहली लहर में इससे भी अधिक कर्मचारियों की मौत हुई थी। पिछले साल जब कोरोना की शुरूआत हुई तो सरकार ने पुलिस, स्वास्थ्य तथा स्थानीय निकाय विभाग के कर्मचारियों को कोरोना योद्धा का दर्जा देकर एक्सग्रेशिया की श्रेणी में शामिल किया गया। दूसरी लहर के दौरान कोरोना संक्रमण तेज होने पर सरकार ने अन्य कई विभागों के कर्मचारियों को इसमें शामिल किया।

कोरोना से मारे गए कर्मचारियों के आश्रितों को एक्सग्रेशिया के तहत सहायता राशि देने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्रदेश के सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, जिला उपायुक्तों को जारी गाइडलाइन के अनुसार विभागों में कार्यरत नियमित, आउटसोर्सिंग, एडहॉक, अस्थाई नियुक्ति, वर्क चार्ज, दैनिक वेतन भोगी, अतिथि अध्यापक आदि श्रेणी के कर्मचारियों को शामिल किया गया है।

Haryana government announces exgratia to employees killed by Corona: उपरोक्त श्रेणी के कर्मचारियों की अगर कोरोना प्रबंधन डयूटी अथवा कोरोना संक्रमण रोकने के लिए फ्रंटलाइन पर कार्य करते हुए मृत्यु हुई है तो उनके आश्रितों को बीस लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। सरकार ने कोरोना से होने वाली मौत के मामले में सभी विभागों को कवर कर लिया है। जिसके चलते कहा गया है कि किसी भी सरकारी विभाग में कार्यरत कर्मचारी की अगर कोरोना से मौत होती है तो उसके परिवार को पांच लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। सरकार अस्थाई कर्मियों को भी इसमें शामिल किया है। जिसके चलते विभिन्न सरकारी विभागों में अस्थाई, दैनिक वेतन भोगी तथा आउटसोर्सिंग में काम कर रहे कर्मचारियों की अगर कोरोना से मौत होती है तो उन्हें एक्सग्रेशिया के रूप में तीन लाख रुपये दिए जाएंगे।

हरियाणा सरकार ने जहां कोरोना से मारे गए कर्मचारियों के लिए एक्सग्रेशिया को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है वहीं सर्व कर्मचारी संघ ने मृतक कर्मचारियों की संख्या को लेकर सवाल उठाए हैं। सर्व कर्मचारी संघ के प्रधान सुभाष लांबा के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर में ढाई सौ से अधिक कर्मचारियों की मौत हुई है। जिसमें 115 अध्यापक, 50 बिजली कर्मचारी, 15 शहरी स्थानीय निकाय कर्मचारी, दस स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, नौ रोडवेज के कर्मचारी तथा 27 पुलिस कर्मचारी शामिल हैं। लांबा ने कहा कि सरकार मृतक कर्मचारियों के परिजनों को बिना किसी देरी के राहत राशि जारी करे। इसके साथ ही मृतक कर्मचारियों का सही आंकड़ा भी जारी करे।

Check Also

सम्मानजनक आंकड़ा

सम्मानजनक आंकड़ा जरूर छुआ मगर पिछले सालों से कमजोर रही रैली

सम्मानजनक आंकड़ा: -सवाल-क्या नया राजनीतिक ठौर-ठिकाना ढूंढ रहे हैं वीरेंद्र सिंह सम्मानजनक आंकड़ा: रमेश सैनी, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel