Home » लाइफ स्टाइल » Reason For Hair Fall : बरसात में गिर रहे हैं बाल, जाने किस तरह रखें इनका ध्यान

Reason For Hair Fall : बरसात में गिर रहे हैं बाल, जाने किस तरह रखें इनका ध्यान

मॉनसून के मौसम में बाल झड़ने की समस्या आम है. लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिन्‍हें सालोंभर बाल गिरने की समस्‍या से दो चार होना पड़ता है. बालों की इस समस्‍या को ठीक करने के लिए वे शैंपू बदलते हैं, तरह तरह के तेल बालों में लगाते हैं और हेयर मास्‍क आदि का प्रयोग करते हैं लेकिन बाल हैं कि झड़ना बंद ही नहीं होते. अंत में लोग कैमिकल युक्‍त दवाओं की शरण में जाते हैं जिसके कुछ ना कुछ साइड इफेक्‍टस भी होते हैं . लेकिन आपको बता दें कि दरअसल कई बार हम अपनी ही गलतियों की वजह से ऐसी समस्‍याओं से घिर जाते हैं जिन्‍हें अगर हम बदल दें तो अपने आप ही बाल गिरना बंद हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम किन आदतों को बदलकर गिरते बालों को रोक सकते हैं.

1.हेयर प्रोडक्‍ट का प्रयोग

कई बार हेयर वॉल्यूम को बेहतर दिखाने की कोशिश में हम उन प्रोडक्‍ट का प्रयोग करते हैं जो बालों को नुकसान पहुचा सकते हैं. इनके कई साइड इफेक्‍ट होते हैं जिसका एक कारण हेयर फॉल की समस्या है.

2.ऑयलिंग न करना

बालों के लिए ऑयलिंग एक जरूरी प्रक्रिया है. हम अगर शैंपू से पहले ऑयलिंग करें तो इसका बहुत ही बालों पर बहुत ही फायदा होता है. इसलिए जब भी शैंपू करें तो शैंपू से 1 घंटे पहले सिर में तेल डालना ना भूलें.

3.हीटिंग टूल्‍स का प्रयोग

बालों के लिए ब्लो-ड्रायर या किसी भी तरह के हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट हानिकारक होते हैं और उन्‍हें बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इस आदत की वजह से बाल कमजोर पड़ने लगते हैं और धीरे धीरे गिरने लगते हैं.

4.डाइट का रखें ख्‍याल

अगर आप डाइट में अधिक ऑयली, फास्ट फूड या अनहेल्दी फूड्स को शामिल करते हैं तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं. ऐसे में घर का हेल्दी फूड खाएं और अपनी डाइट में हरी सब्जियों, सलाद, दही, छाछ, ताजे फल और स्प्राउट्स आदि को शामिल करें.

5.गीले बालों में कंघी

कई बार हम गीले बालों में कंघी करते हैं जिससे जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल झड़ने लगते हैं.

6. रगड़कर पोंछना

गीले बालों को लोग अक्सर तौलिए से रगड़कर पोंछते हैं. इससे बालों को नुकसान होता है और बाल के जड़ कमजोर होने लगते हैं.इसलिए गीले बालों को रगड़ने की बजाय सिर्फ तौलिए को लपेटें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Check Also

voice disorder :

ज्यादा तेज बोलने से हो सकता है वॉइस डिसऑर्डर, देखें इसके लक्षण व बचाव

voice disorder : क्या आपको भी बोलने में तकलीफ होती है? या तेज बोलने पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel