Home » हरियाणा » खरीफ के सीजन में मंडियों में परेशान न हों किसान : मनोहरलाल
Farmers should not be worried: Manohar Lal

खरीफ के सीजन में मंडियों में परेशान न हों किसान : मनोहरलाल

तीन लाख 98 हजार किसानों ने कराया पंजीकरण

Farmers should not be worried: Manohar Lal : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को फसल खरीद के दौरान किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। मुख्यमंत्री बीती रात दिल्ली रवाना होने से पहले चंडीगढ़ में खरीफ सीजन 2021-22 की योजना के संबंध में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी उपस्थित रहे। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि धान के सीजन को ध्यान में रखते हुए 198 मंडियां, मूंग के लिए 23, मक्का के लिए 19 और मूंगफली के लिए सात मंडियां हैं।

Farmers should not be worried: Manohar Lal: खरीफ सीजन 2020-21 के दौरान 56.54 लाख मीट्रिक टन धान, 1099.65 मीट्रिक टन मूंग, 4016.55 मीट्रिक टन मक्का और 650.36 मीट्रिक टन मूंगफली की खरीद की गई है। खरीफ सीजन 2021-2022 से केंद्रीय पूल खरीद के लिए भारत सरकार के मानकों को सफलतापूर्वक लागू किया गया है

Farmers should not be worried: Manohar Lal: खरीफ सीजन 2021-2022 से केंद्रीय पूल खरीद के लिए राज्यों द्वारा कुछ मापदंडों का पालन किया जाना है और हरियाणा द्वारा लगभग सभी मापदंडों का अनुपालन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि खरीफ सीजन 2021-22 के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल (एमएफएमबी) पर किसानों का पंजीकरण 10 जून से शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा, खाता सत्यापन प्रक्रिया को पंजीकरण प्रक्रिया के साथ ही किया जा रहा है। पोर्टल पर आज तक तीन लाख 98 हजार 608 किसानों ने पंजीकरण कराया है। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नैफेड) को 16000 नई जूट की बेलों की आपूर्ति का ऑर्डर दिया है। इसके अलावा जूट की बेलों की अतिरिक्त आपूर्ति हेतु राज्य खरीद एजेंसियों के लिए ओपन टेंडर के माध्यम से 50,000 बेल खरीदी जा रही हैं।

बैठक में ये रहे उपस्थित

बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी.उमाशंकर, मुख्यमंत्री की उप प्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड़, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के महानिदेशक हरदीप सिंह, हैफेड के प्रबंध निदेशक डी.के.बेहरा, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक चंद्रशेखर खरे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

सम्मानजनक आंकड़ा

सम्मानजनक आंकड़ा जरूर छुआ मगर पिछले सालों से कमजोर रही रैली

सम्मानजनक आंकड़ा: -सवाल-क्या नया राजनीतिक ठौर-ठिकाना ढूंढ रहे हैं वीरेंद्र सिंह सम्मानजनक आंकड़ा: रमेश सैनी, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel