ट्रंप का अकाउंट बहाल के लिए एलन मस्क ने डाला Twitter poll, कहा- जनता की आवाज, ईश्वर की आवाज

Punjab CM

ट्रंप का अकाउंट बहाल के लिए एलन मस्क ने डाला Twitter poll, कहा- जनता की आवाज, ईश्वर की आवाज

Twitter Poll

Twitter Poll

वाशिंगटन. Twitter Poll: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 2024 के चुनाव में उतरने की घोषणा के कुछ दिनों बाद सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर(social media company twitter) के नए मालिक एलन मस्क ने एक सर्वे करके लोगों से पूछा है कि ट्रम्प के Twitter अकाउंट को बहाल किया जाए या नहीं. एक ट्वीट में मस्क ने अपने 11.6 करोड़ से ज्यादा फालोवरों से पूछा कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के Twitter अकाउंट को बहाल करें या नहीं. इसके बाद एक और ट्वीट में मस्क ने एक लैटिन वाक्य, ‘वोक्स पोपुली, वोक्स देई’ का उपयोग किया. जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘लोगों की आवाज ईश्वर की आवाज है.’

बहरहाल जब एक यूजर ने मस्क से कहा कि इस सर्वे में ट्विटर(Twitter in the survey) के सभी यूजर्स को शामिल करना ज्यादा सही रहता, तो मस्क ने उससे सहमति जताई. मस्क ने कहा कि जब चुनाव एक महत्वपूर्ण सवाल के बारे में होते हैं, तो जो लोग मुझे फॉलो नहीं करते हैं, वे भी इसके बारे में सुनते हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2021 में ट्विटर पर स्थाई रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था. ऐसा कैपिटल हिल के दंगे भड़कने के बाद हिंसा के और अधिक भड़कने के जोखिम के कारण किया गया था. जबकि इस हफ्ते की शुरुआत में उन्होंने घोषणा की है कि वह 2024 में फिर से राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपनी दावेदारी जताएंगे. गौरतलब है कि एलन मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण ने अभिव्यक्ति की आजादी और कंटेट मॉडरेशन सहित कई चिंताओं को जन्म दिया है. जबकि वह खुद को मुक्त भाषण के पक्षधर कहते हैं.

ट्विटर को खरीदने के बाद मस्क के लिए गए कई फैसलों की पिछले कुछ हफ्तों में बड़े पैमाने पर आलोचना की गई है. जिसमें भारी छंटनी, ब्लू टिक से जुड़े मामले सहित कई अन्य मुद्दे शामिल हैं. लगता है कि एलन मस्क ने अपनी प्राथमिकताओं के लिए एक अलग रास्ता चुना है. जबसे दुनिया के सबसे अमीर इंसान मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण 44 अरब डॉलर में किया है, उसके बाद के तीन हफ्ते कंपनी के लिए भारी उथल-पुथल वाले साबित हुए हैं.