Home » चंडीगढ़ » वैक्सीन न मिलने से 18 प्लस के लोगों की वैक्सीनेशन में देरी
Delay in vaccination of 18 plus people due to lack of vaccine

वैक्सीन न मिलने से 18 प्लस के लोगों की वैक्सीनेशन में देरी

प्रशासन ने मांगी है एक लाख वैक्सीन, 33 हजार मिलेंगी एडवांस में मई माह का काम चलाने को

Delay in vaccination of 18 plus people due to lack of vaccine : चंडीगढ़ में 18 से 44 साल के लोगों का मई माह के बीच में ही वैक्सीनेशन शुरू होने की उम्मीद है। हेल्थ विभाग ने इस उम्र की वैक्सीनेशन शुरू करने के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनी से एक लाख डोज मांगी हैं लेकिन प्रशासन को लगता है कि जिस रफ्तार से काम हो रहा है, वैक्सीन मई माह की 15 तक ही पहुंच पाएगी। इसको लेकर कई सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं जिससे लगता है कि इसमें देरी हो सकती है।

चंडीगढ़ प्रशासन ने कोवी-शील्ड वैक्सीन हासिल करने के लिए इसका निर्माण कर रही कंपनी को करीब एक करोड़ रुपये के आसपास राशि दे दी है। इसके पीछे मंशा यही है कि 18 से 44 साल के युवाओं में वैक्सीनेशन तुरंत शुरू हो जाए लेकिन लगता है कि अभी प्रशासन की उडान को वैकसीन की देरी से पंख नहीं लग पाए हैं। सारी वैक्सीन कंपनी की ओर से कब मिलेगी फिलहाल इस बाबत पता नहीं लेकिन कहा जा रहा है कि 33 हजार वैक्सीन तो इसी माह का काम चलाने के लिए 15 मई तक मिल जानी चाहिए।

Delay in vaccination of 18 plus people due to lack of vaccine : 18 से 45 साल के ऐज गु्रप में वैक्सीनेशन अभियान को आगे बढ़ाने के लिए प्रशासन के पास वैक्सीन ही नहीं मिली हालांकि केंद्र सरकार की ओर से 1 मई से इस ऐज गु्रप में अभियान शरू करने की घोषणा की गई थी। चंडीगढ़ प्रशासन की योजना थी कि 18 से 45 ऐज ग्रुप में वैक्सीनेशन जल्द शुरू किया जाए क्योंकि फिलहाल इस ऐज ग्रुप में बड़ी तादाद में मामले सामने आ रहे हैं। सूत्रों के अनुसार संक्रमितों की अच्छी खासी संख्या इस ऐज ग्रुप में है। सूत्रों के अनुसार इस एक लाख वैक्सीन में से अभी 33 हजार वैक्सीन की खेप 15 मई तक मिल जाएगी। प्रशासन के अधिकारियों को ये आशंका भी सता रही है कि शायद आर्डर दी गई वैकसीन मिलने में देरी न हो जाए?

Delay in vaccination of 18 plus people due to lack of vaccine : बता दें कि युवाओं ने इस अभियान के लिए बड़ी तादाद में रजिस्ट्रेशन कराया है लेकिन फिलहाल जब तक वैक्सीन नहीं मिलती, तब तक उन्हें सेंटर नहीं बताया जा सकता। इस ऐज गु्रप को रजिस्ट्रेशन के बाद ही वैक्सीन लगाई जाएगी। बाकायदा सेंटर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बताया जाएगा जिसके बाद रजिस्टर्ड व्यक्ति को वहां पहुंचना होगा। यानि इस ऐज गु्रप में ओपन तरीके से वैकसीन नहीं लगेगी बल्कि एकदम भीड़ न जुटे लिहाजा कंट्रोल्ड तरीके से वैकसीन लगाई जाएगी। हालांकि इसको लेकर भी फिलहाल अधिकारी कुछ तय नहीं कर पा रहे हैं कि इसे कंट्रोल तरीके से चलाया जाए या ओपन तरीके से।

Delay in vaccination of 18 plus people due to lack of vaccine : सूत्र ये भी बता रहे हैं कि चंडीगढ़ भाजपा से जुड़े पदाधिकारियों और खुद पंजाब के गवर्नर और यूटी के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर भी अपने स्तर पर वैक्सीन जल्द मंगाने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं ताकि फजीहत से बचा जा सके और केंद्र सरकार की किरकिरी न हो। जानकारी के अनुसार इस वकत चंडीगढ़ की कुल आबादी में 18 से 44 साल के युवाओं की संख्या साढ़े तीन लाख से चार लाख के बीच है।

वैसे अभी तक चंडीगढ़ में वैक्सीनेशन ट्राईसिटी के दूसरे इलाकों की तुलना में ज्यादा सुचारू तौर पर चल रही है लेकिन 18 से 44 साल के ऐज गु्रप में वैक्सीन न मिलने की वजह से चंडीगढ़ पिछड़ गया है। सोमवार से मोहाली जिले सहित पूरे पंजाब में इस ऐज गु्रप के लिए वैक्सीनेशन शुरू होने जा रही है। पंचकूला में कुछ सेंटरों पर इसकी शुरूआत हो चुकी है।

वैक्सीन की खेप मिलने पर करेगा निर्भर: परिदा

प्रशासक के एडवाइजर मनोज परिदा का कहना है कि उन्होंने लगभग 1 करोड़ रुपये की राशि 1 लाख वैकसीन के लिए जमा करा दी है। इसमें से 33 हजार डोज एडवांस में मिलनी हैं। बाकि वैक्सीन मिलने को लेकर कोई तारीख निश्चित नहीं है। उम्मीद है कि यह भी जल्द हासिल हो जाएगी। मई में 18 से 44 ऐज गु्रप का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा पर उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन की खेप मिलने पर निर्भर करता है। उधर प्रिंसिपल हेल्थ सेक्रेटरी अरुण गुप्ता का कहना है कि 300 रुपये प्रति डोज के हिसाब से कंपनी को राशि दी गई है। 33 हजार वैक्सीन 15 मई तक मिलने की उम्मीद है। इससे केवल 18 से 45 साल के ऐज ग्रुप को वैम्सीन की शुरूआत होगी।

इन सेक्टरों के हिस्सों को बनाया कंटेनमेंट जोन

चंडीगढ़ प्रशासन ने शनिवार को कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के चलते 33 नए माइक्रो कंटेनमेंट जोन बना दिये हैं। डिस्ट्रिकट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरटी की ओर से जारी निर्देशों में सैकटर 18, 20, 21, 29, 30, 32, 35, 37, 38, 39, 42, 43, 44, 45,46, 50, 63, डडडू माजरा कालोनी, न्यू इंदिरा कालोनी,मौली जागरां और विकास नगर के कुछ हिस्से शामिल हैं।

टैक्स छूट के लिए नोडल अफसर से संपर्क करें

कोविड रिलीफ के लिए विदेश से मंगाए जा रहे सामान को टैक्स में छूट दी है ताकि मदद ज्यादा और आसानी से पहुंच सके। भारत में इसके वितरण के लिए छूट हासिल की जा सकती है। इसके लिए चंडीगढ़ में नियुक्त नोडल अफसर पीसीएस रकेशबपोपली से संपर्क साधा जा सकता है। इंडिया से बाहर से चंडीगढ़ में मदद भिजवाने के लिए पोपली के मोबाइल नंबर 9815664124 पर या डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू. इटीडीयूटी. जीओवी. इन पोर्टल पर सम्पर्क साध सकते हैं।

Check Also

Milkha Singh Funeral

मुख्यमंत्री ने महान एथलीट के चण्डीगढ़ स्थित आवास पर जाकर श्रद्धांजलि भेंट की, पंजाब द्वारा प्रांतीय छुट्टी की घोषणा

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शनिवार को महान एथलीट की याद में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel