ख़त्म हुआ इंतज़ार ! अब इस Department में निकली ढेरो नौकरियां, जाने किस तरह करना होगा आवेदन
job

ख़त्म हुआ इंतज़ार ! अब इस Department में निकली ढेरो नौकरियां, जाने किस तरह करना होगा आवेदन

ख़त्म हुआ इंतज़ार ! अब इस Department में निकली ढेरो नौकरियां, जाने किस तरह करना होगा आवेदन

CSIR-IICB Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की राह देख रहे कैंडिडेट्स के लिए इंतज़ार की घडिया हुई ख़त्म। नौरकरी की तलाश में भटक रहे युवको के लिए अब सीएसआईआर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बायोलॉजी (CSIR-IICB), कोलकाता ने जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट और जूनियर स्टेनोग्राफर के लिए भर्ती निकाली है। जी हां, और इसके लिए उमीदवारो को 8 अगस्त 2022 से इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू करना होगा। आवेदन करने के लिए आखरी तारीख 24 अगस्त 2022 तक तक की होगी। ऑनलाइन आवेदन  के लिए कैंडिडेट्स को दी गयी आधिकारिक वेबसाइट iicb.res.in या www.career.iicb.res.in के जरिये करना होगा।  

आवेदन के लिए रखना होगा इन् बातो का ध्यान 

नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती से कुल 17 खाली पोस्ट भरे जाएँगी। जिसमे से 13 पोस्ट जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट के लिए है, जबकि 4 पोस्ट जूनियर स्टेनोग्राफर पद के लिए होंगी। इसमें उम्र की सीमा भी ध्यान रखते हुए जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट के लिए अधिकतम आयु 28 दी गयी है जबकि जूनियर स्टेनोग्राफर पोस्ट के लिए अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए।  

इस तरह करना होगा आवेदन 

1.आपको सबसे पहले इंस्टिट्यूट की आधिकारिक वेबसाइट www.iicb.res.in को ओपन करना होगा।

2.अब आपको होमपेज पर 'Apply Online' वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3.इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिसमें न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

4.अब आपको आवेदन फॉर्म वाले सेक्शन में अपनी पर्सनल और एजुकेशनल डिटेल्स भरनी होगी।

5.डिटेल डालने के बाद मांगे गए जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड करें।

6.अब आवेदन शुल्क का भुगतान करके फॉर्म को सब्मिट कर दें।

Selection की प्रक्रिया 

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आवेदन के बाद इस वैकेंसी के लिए Selection की प्रक्रिया क्या होगी। नोटिफिकेशन के मुताबिक, कैंडिडेट्स का चयन लिखित परीक्षा व इंटरव्यू के आधार पर होगा। पेपर 200 नंबर का होगा और इसे करने के लिए ढाई घंटे दिए जायेंगे। Exam Style कुछ ऐसा होगा पहले भाग में मेंटल एबिलिटी से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे, जबकि दूसरे भाग में जनरल लैंग्वेज और इंग्लिश लैंग्वेज में आपकी क्षमता को परखा जाएगा।