Breaking News
Home » Photo Feature » अजीबोगरीब कानून : यहां किस करना, अंडरवियर से गाड़ी साफ करना, बगैर नहाए सोना है गैरकानूनी

अजीबोगरीब कानून : यहां किस करना, अंडरवियर से गाड़ी साफ करना, बगैर नहाए सोना है गैरकानूनी

बू्रनेई के सुल्तान हसनल बोल्कियाह ने हाल ही में सख्त इस्लामिक कानून लागू किया था, जिसके तहत गे सेक्स के दोषी पाए जाने वाले शख्स को मौत की सजा के प्रावधान की घोषणा की गई थी। मौत की सजा फांसी के जरिए नहीं बल्कि दोषी व्यक्ति को अंतिम सांस तक पत्थरों से मारकर देने की घोषणा की गई थी। हालांकि अंतरराष्ट्रीय दबाव और चौतरफा आलोचना के चलते सुल्तान ने इस अजीबोगरीब कानून पर रोक लगा दिया। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब कानून के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आपका भी दिमाग चकरा जाएगा।

इंग्लैंड के मैसाच्यूट्स में एक ऐसी जगह है, जहां रात में बगैर नहाए बिस्तर पर जाना गैरकानूनी है। अगर पकड़े गए तो जेल और जुर्माना हो सकता है। हैरानी की बात तो ये है कि यहां रविवार के दिन नहाना गैरकानूनी है। आमतौर पर लोग गाडिय़ों को साफ करने के लिए पुराने कपड़ों या कटे-फटे अंडरवियर का इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन अमेरिका के सैन फ्रैंसिस्को में ऐसा कानून है कि यहां गाडिय़ां साफ करने के लिए लोग अंडरवियर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। अगर ऐसा करते कोई पाया गया तो उसपर जुर्माना लगाया जा सकता है या जेल हो सकती है।

स्विट्जरलैंड में कानून है कि रात 10 बजे के बाद कोई भी व्यक्ति किसी भी अपार्टमेंट की बिल्डिंग में फ्लश का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। यहां की सरकार का मानना है कि रात में ऐसा करने से ध्वनि प्रदूषण होता है। इटली के मिलान शहर में ऐसा अजीबोगरीब कानून है कि नहीं हंसने पर आपके ऊपर जुर्माना लग सकता है। यहां के लोगों को हर वक्त मुस्कुराते रहना जरूरी है। हालांकि कुछ मामलों में लोगों को इस कानून में छूट मिली हुई है, जैसे कि अस्पताल जाने और अंतिम संस्कार में उपस्थित होने पर।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया शहर में कोई भी आम इंसान बिजली का बल्ब नहीं बदल सकता। इसके लिए आपको सरकार द्वारा सर्टिफाइड इलेक्ट्रिशियन बुलाना पड़ेगा। इस नियम का उल्लंघन करने पर आपके ऊपर जुर्माना लगाया जा सकता है। थाईलैंड में बिना अंडरवियर पहने घर से बाहर निकलना अपराध माना जाता है। इसके अलावा यहां कोई भी व्यक्ति बिना शर्ट पहने मोटरसाइकिल या कार चलाते दिख गया, तो उसे 500 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

ब्रिटेन में रेलवे स्टेशन पर लड़के-लड़कियों के किस करने पर पाबंदी है। दरअसल, यह कानून इसलिए बनाया गया, ताकि ट्रेन को लेट होने से बचाया जा सके। अमेरिका के ओक्लोहामा में किसी भी कुत्ते को गंदे मुंह बनाकर चिढ़ाना अपराध की श्रेणी में आता है। इसके लिए आपको जेल की सजा भी हो सकती है। डेनमार्क में जेलों में बंद अपराधी अगर जेल से भागने की कोशिश करते हैं तो उसे अपराध नहीं माना जाता है। अगर वो भागते वक्त पकड़े गए तो बिना किसी अन्य सजा के उन्हें वापस उसी जेल में डाल दिया जाता है।

अमेरिका के वेरमॉन्ट में एक कानून के मुताबिक, यहां अगर किसी महिला को नकली दांत लगवाना है, तो इसके लिए उसे अपने पति से लिखित में इजाजत लेनी पड़ती है। आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि बच्चे अगर छोटे हों तो लोग उन्हें एक ही बाथटब में नहला देते हैं, लेकिन अमेरिका के लॉस एंजिल्स में एक ही टब में दो बच्चों को नहलाना गैरकानूनी है।

Check Also

भूटान एकादश ने दिल्ली ब्लूज को 2-1 से हराया

नयी दिल्ली। भूटान एकादश ने राजधानी के अंबेडकर स्टेडियम में खेले गए प्रदर्शनी फुटबॉल मैच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel