Home » हिमाचल » 19वां अफ्रीकी चिट्टा सप्लायर दिल्ली से गिरफ्तार
Chitta supplier arrested

19वां अफ्रीकी चिट्टा सप्लायर दिल्ली से गिरफ्तार

Chitta supplier arrested : कुल्लू पुलिस ने नशे के मामले में मिशन जीरो पर आगे बढ़ते हुए पहले गिरफ्तार किये गए अफ्रीकी मूल के कथित आरोपी की जांच करते हुए एक और सिंथेटिक ड्रग्स, चिटा सप्लायर अफ्रीकी नागरिक को आज गिफ्तार कर कुल्लू कारावास की सलाखों के पीछे धकेल दिया है। ये 19 वां आरोपी अफ्रीकी है। जो एक महीने में 10 किलो चिटा सप्लाई कर युवा पीढ़ी को नशे के दलदल में धकेल रहा था। जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष कुल्लू पुलिस की एसआईयू टीम ने भून्तर थाना के अंतर्गत एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया था जिससे 36 ग्राम हेरोइन बरामद की गई थी और धारा 21 एनडीपीएस में मुकदमा पंजीकृत किया गया। जो इस हेरोइन के सप्लायर अफ्रीकन नागरिक को इस आरोपी के अन्य साथी ने अलर्ट किया और उसे दिल्ली में दूसरी जगह पर छिपने में मदद भी की।

इसे भी गिरफ्तार किया गया और स्पेशल टीम द्वारा इस हेरोइन के सप्लायर जो दिल्ली में रहने वाला एक अफ्रीकी देश नाइजीरिया का 27 वर्षीय नागरिक है ,को एनडीपीएस एक्ट की धारा 29 के अन्तर्गत दिल्ली से गिरफ्तार करके आज कुल्लू लाया गया है।इस कथित आरोपी के पास से 5 मोबाइल और 1 लैपटॉप भी बरामद किया गया ।आरोपी अंडरग्राउंड चल रहा था।

Chitta supplier arrested : आरोपी के पास पासपोर्ट व वीजा भी नहीं है ।यह गैर कानूनी तरीके से भारत में रह रहा था जो इसके खिलाफ फोरनर एक्ट की धारा 14 के अंतर्गत भी कुल्लु पुलिस द्वारा कार्यवाही की गई है।आरोपी पिछले दस सालों से भारत में रह रहा है।आरोपी हर महीने 10 किलो से ज्यादा हेरोइन सप्लाई करता है ।पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार तोचुकवू ई ननवेवू ,जिमी टोबा नाइजीरिया आयु 27 साल को गिफ्तार कर कुल्लू लाया गया है। गौर रहे कि जुलाई 2019 से लेकर अब तक ड्रग्स के कारोबार के जुर्म में 25 विदेशियों को गिरफ्तार किया है जिनमें से 19 अफ्रीकी मूल के हैं। जो हेरोइन, चिटा दिल्ली से सप्लाई करते थे।

कुल्लू पुलिस की स्पेशल टीम में यह थे शामिल

दिल्ली में अफ्रीकियों की एक कलोनी है जहां पर यह सिंथेटिक ड्रग्स तैयार करते हैं। यहां पर दिल्ली पुलिस भी सिंगम की भूमिका निभाने से कतराती थी। अफ्रीकी इतने शातिर है जो पिलर नम्बरों के कोड से चिटा सप्लाई करते थे। लेकिन कुल्लू पुलिस ने अफ्रीकियों का जयकांत शिखरे जैसा हाल बना दिया है। इस महान कार्य को अंजाम देने के लिए कुल्लू पुलिस की विशेष टीम में टीम लीडर इंस्पेक्टर सुनील सांख्यान, हेड कांस्टेबल संदीप, केसर, तिलक,कांस्टेबल अजय,हुकम, देसराज,प्रेमनाथ, गणेश शामिल थे।

अब तक 83 सिंथेटिक ड्रग्स के मामलों में 150 गिरफ्तार

अंडरग्राउंड रह रहा चिटा सप्लायर अफ्रीकी को आज दिल्ली से गिरफ्तार कर कुल्लू लाया गया है जो महीने में 10 किलो चिटा सप्लाई करता था। सिंथेटिक ड्रग्स के 83 मामलों में 150 गिरफ्तार किए हैं जिनमें 25 विदेशी शामिल है। इसमें 19 अफ्रीकी है। नशे के खिलाफ कुल्लू पुलिस की जंग जारी है जिसमें आम जनमानस का सहयोग भी आपेक्षित है।

गौरव सिंह, पुलिस अधीक्षक कुल्लू

 

Check Also

CM Jairam Thakur

राष्ट्र विकास व मानवता कल्याण में आईआईटी मंडी का अहम योगदान: सीएम जयराम ठाकुर

CM Jairam Thakur : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel