भाजपा का संकल्प पत्र: केवल मोदी की गारंटी, लोकल मुद्दों पर फिलहाल ढ़ेंगा

Only Modi's guarantee, will focus on local issues for now

Only Modi's guarantee, will focus on local issues for now

Only Modi's guarantee, will focus on local issues for now- चंडीगढ़ (साजन शर्मा)I भारतीय जनता पार्टी ने वीरवार को अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया। इस किताब को भाजपा का संकल्प, मोदी की गारंटी 2024 नाम दिया गया। भाजपा के संकल्प पत्र में राष्ट्रीय मुद्दों को ज्यादा तरजीह दी गई। संकल्प पत्र जारी करने के बाद कहा गया कि लोकल मुद्दों को लेकर दोबारा मिलेंगे। फिलहाल इस संकल्प पत्र में कहीं भी चंडीगढ़ के लोकल मुद्दों को जगह नहीं मिली है।

जब चंडीगढ़ से जुड़े मुद्दों को लेकर भाजपा के चंडीगढ़ से प्रधान जितेंद्र पाल मल्होत्रा व प्रत्याशी संजय टंडन से सवाल पूछे जाने लगे तो जवाब आया कि नामांकन करने के बाद लोकल मुद्दों को लेकर अलग से प्रेसवार्ता की जाएगी। उसकी एक अलग पत्रिका लाई जाएगी जिसमें शहर के अहम मसले होंगे। यानि भाजपा के नेता कह रहे हैं कि यह लोकसभा का चुनाव है जो देश की दिशा व दशा तय कर रहा है लिहाजा लोकल मुद्दे प्राथमिकता पर नहीं बल्कि दूसरे स्थान पर रहेंगे। इसीलिये संकल्प पत्र में कोई जगह नहीं।

चंडीगढ़ भाजपा के अध्यक्ष जितेंद्र पाल मल्होत्रा लगातार पब्लिक मंचों से यह बात कह रहे हैं कि यह देश का चुनाव है। इसमें देश की दशा और दिशा तय होनी है। भाजपा के प्रधान जतिंदर पाल मल्होत्रा और उम्मीदवार संजय टंडन ने भाजपा के संकल्प पत्र के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने स्पष्ट किया कि संकल्प पत्र में सडक़ व अन्य इनफ्रास्ट्रक्चर से लेकर बुजुर्गों की सेहत तक का ख्याल रखा गया है।

जतिंदर पाल मल्होत्रा ने जनधन योजना, नारी शक्ति वंदन योजना, शौचालय निर्माण, किसान का सम्मान, युवाओं के लिये अवसर, सुरक्षित भारत, अयोध्या का मंदिर, विरासत भी विकास भी, मजबूत अर्थव्यवस्था, वैश्विक मंच पर भारत की मजबूती, गरीब परिवारों की सेवा, नारी शक्ति का सशक्तिकरण, वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता, सबका साथ, सबका विकास जैसी बात करी लेकिन न तो फ्लोर वाइज रजिस्ट्री पर, न लीज होल्ड से फ्री होल्ड पर, न वन टाइम सैटलमेंट जैसे व्यापारियों, उद्योगपतियों और प्रापर्टी डीलरों के मुद्दे पर बात करी। सिर्फ ये जरूर बोला कि चंडीगढ़ में एशिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन बन रहा है।

इससे 20 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। जब देश की अर्थव्यवस्था, अडानी जैसे विवादित उद्योगपतियों, इनफ्रास्ट्रक्चर, सडक़ निर्माण और इस पर लगने वाले मोटे टोल टैक्स को लेकर सवाल पूछे जाने लगे तो संजय टंडन ने कहा कि आज अगर पत्रकार अपने सवालों का दायरा संकल्प पत्र के दायरे में ही रखें तो अच्छा होगा। अन्य मुद्दों के लिये भी हम अलग से पत्रकार वार्ता रख लेंगे जिसमें हर सवाल का मैं जवाब दूंगा। बाकि जहां तक लोकल मुद्दे हैं तो इसके लिये भी हम अलग समय निकालेंगे। पत्रकारों को ये भी कहा गया कि भाजपा के स्पोक्सपर्सन सेक्टर 33 के हैडक्वार्टर में दो घंटे तक मौजूद रहकर आपके सवालों के जवाब देते रहेंगे। यानि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहारे ही चंडीगढ़ सीट की नैया खेने की तैयारी है।

चंडीगढ़ भाजपा के प्रधान जतिंदर पाल मल्होत्रा ने इंडी गठबंधन पर हमला किया। गठबंधन को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि आप वालों ने पंजाब में महिलाओं को एक हजार रुपये देने का वादा किया था, दिया क्या? पंजाब के सीएम भगवंत मान ने विधानसभा को रंगमंच बना दिया। उन्हें पता हीं नहीं करना क्या है? उन्होंने जीएसटी क्लेक्शन को लेकर भी पंजाब की हरियाणा से तुलना करते हुये कहा कि पंजाब पिछड़ गया।

20 हजार से अधिक लोगों ने दिए सुझाव

बीजेपी का दावा है कि संकल्प पत्र जारी करने से पहले लोगों से खुले सुझाव मांगे थे। इसके लिए उन्होंने सेक्टर-33 स्थित पार्टी कार्यालय कमलम के बाहर एक ड्रॉप बाक्स रखा था। इसके अलावा ऑन लाइन, नमो एप और फोन के माध्यम से भी सुझाव लिए गए हैं। करीब बीस हजार लोगों ने अपनी राय भेजी है। इसी आधार पर यह संकल्प पत्र तैयार किया है। इस सुझावों में जो राष्ट्रीय स्तर थे, उन्हें केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेज दिया गया था। जो स्थानीय मुद्दे थे, उन पर दूसरा संकल्प पत्र तैयार किया जा रहा है।