Block Chain Technology and Cyber Attack : साइबर अपराध से निपटने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक उत्तम.....
Block Chain Technology and Cyber Attack

Block Chain Technology and Cyber Attack

साइबर अपराध से निपटने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक उत्तम

जेटकिंग ने साइबर क्राइम सेल, चंडीगढ़ को साइबर क्राइम से निपटने के लिए मुफ्त ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी कोर्स की पेशकश की

Chandigarh |  20 सितंबर | Block Chain Technology and Cyber Attack | आजकल दुनिया भर में सरकारों, बड़ी कंपनियों व संस्थानों को साइबर अपराध के बढ़ते खतरों की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इस चर्चित विषय पर चंडीगढ़ प्रेस क्लब में आज जेटकिंग संस्थान द्वारा  'साइबर सुरक्षा और सुरक्षित साइबर इकोसिस्टम' पर एक चर्चा का आयोजन किया। उल्लेखनीय है कि इस संस्थान ने साइबर क्राइम के सबसे तेज उभरते इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित एक समर्पित पाठ्यक्रम भी शुरू किया है।

 प्रेस क्लब में साइबर सुरक्षा पर एक सत्र को संबोधित करते हुए जेटकिंग के निदेशक विनोद चौहान ने कहा, "साइबर खतरा दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं के लिए सबसे शक्तिशाली खतरों में से एक है। साइबर क्राइम क्षेत्र में युवाओं को कैरियर बनाने के उद्देश्य से संस्थान ने ब्लाॅकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित 6 महीने का एक कोर्स शुरू किया है जो यूजीसी द्वारा स्वीकृत है।" उल्लेखनीय है कि यूनिकॉर्न जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने पहले से ही ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करना शुरू कर दिया है क्योंकि इसे डाटा स्टोर करने के लिए सबसे सुरक्षित प्लेटफार्मों में से एक माना जाता है जिसे हैक नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें -   सड़क पर अचानक पलटा कचरे से लदा ट्रक, मचा हड़कंप, इन तस्वीरों में देखिये मौके का पूरा हाल

श्री चौहान ने बताया कि कुछ दिन पहले रणजीत सिंह, इंस्पेक्टर इंचार्ज, साइबर क्राइम, चंडीगढ़ पुलिस से साइबर क्राइम विषय पर चर्चा हुई तो उन्होंने बताया कि हमारे विभाग ने साइबर सुरक्षा के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करने के लिए हमेशा कड़ी मेहनत की है। फिर भी यहां एक सप्ताह में साइबर अपराध के लगभग 15 से 25 मामले दर्ज होते हैं, जिन्हें दक्षता से निपटाने के लिए इस क्षेत्र में नवीनतम प्रशिक्षित कौशल की आवश्यकता है। संस्थान ने चंडीगढ़ साइबर अपराध शाखा को ऐसे केसों को तीव्रता व निपुणता से निपटाने के लिए मुफ्त में कोर्स करवाने का ऑफर भी दिया है। कार्यक्रम के दौरान जेटकिंग से जुड़े प्रमोद कुमार यादव, अंजू चौहान, अरुण चड्डा व दिल्ली से आए कुणाल शर्मा ने भी अपने विचार साझा किए।

... हेमंत चौहान द्वारा

पूरी खबर पढ़ें -  साइबर अपराध से निपटने के लिए  ब्लॉकचेन तकनीक उत्तम