Slow Aging Tips: अपना लीजिए ये 5 हेल्दी आदत, जिंदगी भर फिट रहेगा शरीर
Slow Aging Tips

Slow Aging Tips

Slow Aging Tips: अपना लीजिए ये 5 हेल्दी आदत, जिंदगी भर फिट रहेगा शरीर

नई दिल्ली। Slow Aging Tips: उम्र इतनी तेज़ी से बढ़ती है कि इसे कौन इसकी रफ्तार धीमी नहीं करना चाहेगा। हालांकि, उम्र को रोकना मुमकिन नहीं है, लेकिन लाइफस्टाइल में बदलाव कर आप बढ़ती उम्र में जवां और हेल्दी रह सकते हैं। साफ-सुथरी डाइट के साथ ज़रूरी है फिज़िकल एक्टीविटी का होना। रोज़ 30-40 मिनट की वॉक भी आपकी फिटनेस के लिए कमाल कर सकती है। इससे आप न सिर्फ वज़न घटा पाएंगे, बल्कि दिल के स्वास्थ्य में भी सुधार होगा, ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा, तनाव कम महसूस करेंगे और इम्यूनिटी मज़बूत होगी।

तो आइए जानें कि बढ़ती उम्र को रोकने के लिए किस तरह वॉक करनी चाहिए।

रोज़ दो बार वॉक पर जाएं

एक बार वॉक करके अगर अच्छा महसूस करते हैं, तो क्यों न दिन में दो बार वॉक पर जाया जाए! अगर आप एक बार आधा घंटा ही घूम पाते हैं, तो दो बार ज़रूर घूमें, इससे आपकी एक्टिविटी बढ़ेगी और रोज़ के स्टेप काउंट भी। इससे आपको एक बार में ज़्यादा चलने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। दिन में दो वॉक्स को आप इस तरह बांट सकते हैं- पहली सुबह नाश्ते से पहले और फिर रात के खाने के बाद।

यह पढ़ें - चेहरे की त्वचा हो रही है Loose तो सुबह करें ये 3 काम

चलने की स्पीड को बदलते रहें

जब आपकी एक्टिविटी सिर्फ वॉक तक ही सीमित है, तो इसे करते वक्त चाल को तेज़ और धीमा करते रहें। इस तरह की पॉवर वॉकिंग, आपके शरीर में बदलाव लाएगी, दिल की धड़कने बढ़ेंगी और कैलोरी भी ज़्यादा बर्न होगी।

लिफ्ट या एलीवेटर का सहारा लेने से बचें

कुछ देर चलने के लिए जब आप समय निकालते हैं, तो इससे आपका फोकस वॉक और स्वस्थ होने पर होता है। आप दिन भर की वॉक को भी मॉनिटर कर सकते हैं- जैसे मॉल में घूमते वक्त या ऑफिस में चलते फिरते वक्त। सबसे अच्छा है कि लिफ्ट और एलीवेटर को छोड़ें और सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

अपने डॉग के साथ वॉक पर जाएं

डॉग पैरेंट्स के लिए यह एक्टिविटी का परफेक्ट तरीका होता है। अपने डॉग को बाहर पार्क में ले जाएं। उसके साथ रनिंग करें, खेलें। इस एक्टिविटी में आपके पेट को तो मज़ा आएगा ही, साथ ही आपका हार्ट रेट बढ़ेगा और मूड में सुधार होगा। अगर आपके पास पेट नहीं है, तो अपने दोस्त या पड़ोसी से साथ वॉक का प्लान करें।

यह पढ़ें -  Glowing Skin Packs किचन में पड़ी इन चीजों से बनाएं फेस पैक कॉम्बिनेशन स्किन बनेगी और भी ज्‍यादा सुंदर

हैंड वेट्स का इस्तेमाल

अगर आप काफी समय से वॉक कर रहे हैं, और आपके लिए यह मुश्किल नहीं है, तो आप अपने साथ कुछ वेट्स ले जा सकते हैं। वेट्स को हाथ में पकड़कर वॉक करें। इससे आपके लिए चलना भी चैलेंजिंग हो जाएंगा। साथ ही आप ज़्यादा कैलोरी बर्न कर पाएंगे और मसल बिल्ड अप होगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।